- व‌र्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर सिटी के होटल्स में तिलक लगाकर किया गया टूरिस्ट्स का वेलकम

GORAKHPUR: सीएम का शहर हो और यहां आने वाले टूरिस्ट्स की मेहमाननवाजी न हो, भला ये कैसे हो सकता है? व‌र्ल्ड टूरिज्म डे के मौके को खास बनाने के लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट ने इस बार अनूठी पहली की थी। इसके तहत सिटी के ज्यादातर होटल्स में आने वाले देशी और विदेशी टूरिस्ट्स को फूडिंग और लॉजिंग पर ख्0 परसेंट डिस्काउंट देने के साथ ही तिलक लगाकर वेलकम किया गया। वहीं टूरिज्म एंड जॉब्स, बेटर फ्यूचर फॉर ऑल के तहत व‌र्ल्ड टूरिज्म डे सेलिब्रेट भी किया गया। इस दौरान सभी जगह टूरिस्ट्स को भारतीय संस्कृति से रूबरू कराने के लिए उन्हें लजीज इंडियन डिशेज को खास अंदाज में परोसी गईं।

गेस्ट्स के लिए खास इंतजाम

विजय चौक स्थित सरोवर पोर्टिको में रीजनल टूरिज्म ऑफिसर रविंद्र मिश्र ने भारतीय परंपरा से गेस्ट्स को रूबरू कराते हुए उनका स्वागत किया। भारतीय परंपरा के मुताबिक तिलक लगाकर स्वागत करने के साथ-साथ होटल संचालकों ने टूरिस्ट्स के स्वागत से जुड़े बैनर और होर्डिग भी लगाए थे। होटल में पहुंचने वाले लोगों का गर्मजोशी से स्वागत किया जा रहा था। वहीं टाउन हाल स्थित शिवाय होटल में आने वाले भारतीय और विदेशी टूरिस्ट्स के ठहरने के लिए जहां बेहतरीन व्यवस्था की गई है। वहीं व‌र्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर आने वाले अतिथियों का भारतीय परंपरा के अनुसार उनका स्वागत कर उन्हें लजीज डिशेज परोसी गईं। रीजनल टूरिस्ट ऑफिसर ने बताया कि सिटी के सभी होटल संचालकों को पत्र लिखकर कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग के लिए पहले ही लेटर लिखकर सूचित कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में टूरिज्म बिजनेस से जुड़े उद्यमी व‌र्ल्ड टूरिज्म डे पर पहले से ही यात्रियों के स्वागत के साथ आकर्षक डिस्काउंट की सुविधा भी देते रहे हैं। सीएम सिटी में भी इसे मुक्कमल तरीके से पहली बार लागू किया गया।

विश्व व्यापार संगठन ने जारी किया स्लोगन

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विश्व व्यापार संगठन हर वर्ष एक स्लोगन जारी करता है। इस बार का स्लोगन 'टूरिज्म एंड जॉब्स, बेटर फ्यूचर फॉर ऑल' रहा। इसी के क्रम में गोरखपुर टूरिज्म डिपार्टमेंट की तरफ से भी शुक्रवार को इस स्लोगन का इस्तेमाल टूरिज्म बिजनेस से जुड़े उद्यमियों को अवेयर करने के लिए किया गया।

कोट्स

व‌र्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर आने वाले भारतीय और विदेशी टूरिस्ट्स को तिलक लगाकर स्वागत किया गया। हमारे यहां जो भी टूरिस्ट्स आते हैं, उनका भारतीय परंपरा के मुताबिक ही स्वागत किया जाता है।

- अमिताभ दास, जीएम, सरोवर पोर्टिको

हमारे यहां जो भी टूरिस्ट आते हैं उनका भव्य तरीके से स्वागत किया जाता है। उनके स्वागत में कहीं से कोई कमी नहीं छोड़ी जाती है। उनके ठहरने से लगाए रहने-खाने की व्यवस्था का पूरा ख्याल रखा जाता है।

- नवीन रंजन, जीएम, प्रगति इन

Posted By: Inextlive