- गोरखपुर के साथ ही लखनऊ और छपरा में भी होना है इंस्टॉल

- बढ़ गई है लागत, रिवाइज भी हो चुका है बजट

- इस बार भी एनई रेलवे को इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम के लिए मिला बजट

GORAKHPUR: गोरखपुर जंक्शन के साथ ही एनई रेलवे से जुड़े तीन स्टेशन अब बॉम्ब डिस्पोजल स्क्वॉयड से लैस होंगे। इंटीग्रेडेट सिक्योरिटी सिस्टम को अपग्रेड करते हुए एनई रेलवे ने बॉम्ब डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वॉयड का प्रपोजल भेजा था, जिसे बोर्ड ने अप्रूव कर फंड जारी कर दिया है। जल्द जंक्शन पर इसको इंस्टॉल करने की कवायद शुरू हो जाएगी। बॉम्ब डिसपोजल स्क्वायड की डिमांड काफी पहले से की जाती रही है, लेकिन सिक्योरिटी सिस्टम में काफी चाहने के बाद भी बजट के अभाव में इसको जगह नहीं मिल सकी। फंड आए, लेकिन यह बीडीडीएस के लिए नाकाफी साबित हुए हैं और इससे दूसरे इंतजाम ही किए जा सके। अब फंड मिलने के बाद इस वर्क के तेज और जंक्शन की सुरक्षा और पुख्ता होने की उम्मीद बढ़ी है।

आए दिन मिलती है धमकी

गोरखपुर जंक्शन की बात करें तो कुछ सिरफिरे अक्सर स्टेशन को बॉम्ब से उड़ाने की धमकी देते रहे हैं। लास्ट ईयर अक्टूबर में तो खंड शिक्षा अधिकारी के नाम से सीएम के आईजीआरएस पोर्टल पर स्टेशन को बॉम्ब से उड़ाने की धमकी मिली थी, हालांकि धमकी देने वालों को पुलिस ने ट्रेस कर उनकी सही जगह पर पहुंचा दिया, लेकिन जंक्शन पर कोई बॉम्ब डिटेक्शन के जरूरी सामान न होने से बॉम्ब की पहचान और इसके डिसपोजल की कोई व्यवस्था अवेलबल नहीं है। इस लूप होल की वजह से अक्सर जिम्मेदारों को परेशान होना पड़ता है और बाहर से बॉम्ब स्क्वॉयड की मदद लेनी पड़ती है। मगर इसकी व्यवस्था हो जाने के बाद यह टेंशन भी कम हो जाएगी।

कई बार रिवाइज हुआ है बजट

गोरखपुर जंक्शन की निगरानी के लिए तो जिम्मेदारों ने काफी व्यवस्था कर रखी है, लेकिन कुछ काम अब भी पेंडिंग हैं। बजट की बात करें तो इंटीगेटेड सिक्योरिटी सिस्टम के लिए काफी समय से काम चल रहा है और बजट अलॉट हो रहा है, लेकिन टेक्नीक एडवांसमेंट और जरूरत के मुताबिक लगातार बजट रिवाइज होता जा रहा है। बोर्ड की ओर से जारी पिंक बुक के आंकड़ों पर नजर डालें तो गोरखपुर जंक्शन समेत एनई रेलवे के तीन स्टेशनों पर इंटरग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम के लिए 2014 में 5 करोड़ 70 लाख से ज्यादा का बजट प्रस्तावित किया गया था, लेकिन बाद में इसकी कॉस्ट बढ़ गई और अब तक करीब 6 करोड़ 12 लाख रुपए से ज्यादा इस पर खर्च किए जा चुके हैं। वहीं, एक बार फिर एस्टीमेट रिवाइज हुआ है और एनई रेलवे को इस मद में 48 लाख रुपए अलॉट किए गए हैं।

क्या है इंस्टॉल -

आइटम्स गोरखपुर लखनऊ छपरा

क्लोस सर्किट टीवी कैमरा 67 49 49

अंडर व्हीकल सर्विलांस 1 1 1

बैगेज स्कैनर 3 2 1

डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर 4 2 2

हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर 3 3 3

क्या है प्रपोज्ड

रियल टाइम व्यूइंग सिस्टम - 3

वॉटर कैनन - 3

ब्लास्टिंग मशीन - 3

डिसरप्टर्स - 3

बॉम्ब बास्केट - 3

रिमोट ऑपरेटिंग टूल किट - 3

ड्रिल मशीन - 3

थर्मल कटर - 3

आरएसपी टूल किट - 3

हुक एंड लाइन किट - 3

पोर्टेबल जनरेटर - 3

गैस कटर - 3

वर्जन

इंटीगेटेड सिक्योरिटी सिस्टम के लिए बजट मिला है। इसमें बॉम्ब डिटेक्शन एंड डिसपोजल सिस्टम इंस्टॉल किया जाएगा। जिसके बाद गोरखपुर, लखनऊ और छपरा की सिक्योरिटी और भी फूलप्रूफ हो जाएगी।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive