-सांसद ने टीचर्स से किया वैक्सीन पर शोध का आह्वान GORAKHPUR: कारोना काल और उत्तर कोरोना काल में आने वाली समस्याओं से निपटने में बुद्धिजीवियों की बड़ी भूमिका हो सकती है. टीचर्स के ज्ञान और शोध के माध्यम से हम कोरोना संबंधित समस्याओं का निराकरण कर सकते हैं. टीचर्स के वैज्ञानिक शोधों के माध्यम से को

-सांसद ने टीचर्स से किया वैक्सीन पर शोध का आह्वान

GORAKHPUR: कारोना काल और उत्तर कोरोना काल में आने वाली समस्याओं से निपटने में बुद्धिजीवियों की बड़ी भूमिका हो सकती है। टीचर्स के ज्ञान और शोध के माध्यम से हम कोरोना संबंधित समस्याओं का निराकरण कर सकते हैं। टीचर्स के वैज्ञानिक शोधों के माध्यम से कोरोना के वैक्सीन और दवाइयों की खोज में मदद मिल सकती है। कोरोना एक वैश्रि्वक महामारी है, जिससे पूरी दुनिया प्रभावित हो चुकी है, लेकिन हम इससे बहुत बेहतर तरीके से लड़ रहे हैं। ये बातें सांसद गोरखपुर रवि किशन ने गुरुवार को शहर के बुद्धिजीवियों (विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय के शिक्षकों) से संवाद के दौरान कही। यह संवाद अनलॉक अवधि की ओर जिम्मेदारी और चुनौतियां विषय पर था। इसमें गोरखपुर विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों के शिक्षकों का समूह सम्मिलित था। प्रोग्राम समन्वयक प्रो। अजय कुमार श्ाुक्ला थे।

टीचर्स की अहम भूमिका

समन्वयक प्रो। अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि संवाद के माध्यम से ही किसी भी समस्या का हल निकलता है। कोरोना महामारी के कारण बनी परिस्थितियों में विशेषज्ञ के रूप में टीचर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। विज्ञान से लेकर समाज तक की समस्याओं के निवारण में टीचर का ज्ञान महत्वपूर्ण है।

कोरोना से बचने को बताया तरीका

इस दौरान बॉयोटेक्नोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रो। शरद मिश्रा ने कोरोना से बचने के तरीके और वैक्सीन बनने की प्रक्रिया पर बात रखते हुए अपनी शोध के माध्यम से उम्मीद जताई कि अगले कुछ महीनों में इसका वैक्सीन बनाया जा सकता है। भौतिकी विभाग के डॉ। अम्बरीष श्रीवास्तव ने आयुर्वेदिक और हर्बल प्लांट के माध्यम से कोविड 19 से निपटने के लिए किए गए शोध का वाचन किया। बॉटनी विभाग की डॉ तुलिका मिश्रा ने औषधीय पौधों की चर्चा करते हुए कहा कि इस वायरस से निपटने में औषधियों से संबंधित हमारा परंपरागत ज्ञान महत्वपूर्ण हो सकता है। कॉमर्स विभाग की डॉ प्रतिमा जायसवाल ने इकॉनमी को बूस्ट करने के तरीके के साथ इसे अवसर में बदलने की रणनीति बताई।

Posted By: Inextlive