- व्हाट्सएप पर आई गंदगी की फोटो तो खुल गई नगर निगम की सफाई व्यवस्था की पोल

GORAKHPUR: शहर को साफ रखने के नाम पर तमाम कवायदों और दावों की पोल व्हाट्सएप पर खुल रही है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट और रेडियो सिटी की ओर से जारी कैंपेन 'बिन में फेंक' के तहत गोरखपुराइट्स से उनके एरिया में सफाई व्यवस्था के हालात दिखाती तस्वीरें शेयर करने की अपील की गई थी। इस पर जबरदस्त रिस्पॉन्स दिखाते हुए लोगों ने भी खूब फोटोज भेजीं। ज्यादातर में एक ही बात देखने मिली कि कुछ मुख्य वार्डो को छोड़ ज्यादातर जगह नगर निगम की सफाई व्यवस्था ध्वस्त है। सड़कों पर फैले गंदगी के अंबार के बीच पब्लिक निगम से गुहार लगा रही है कि एरियाज में डस्टबिन का इंतजाम करें ताकि कूड़ा-कचरा इधर-उधर ना फेंका जाए और अपनी सिटी क्लीन हो सके।

अभी भी बिखरा है कूड़ा

सिटी के 70 वार्डो में सफाई व्यवस्था की बात की जाए तो कुछ मेन एरियाज में तो हालात ठीक हैं लेकिन तमाम वार्डो के गली-मोहल्लों में आज भी सड़कों पर कूड़ा बिखरा दिखाई देता है। पब्लिक का कहना है कि जंगल सालिकराम की मानस विहार कॉलोनी, खोवा मंडी और केशवपुरम एरिया में बिल्कुल सफाई नहीं होती है। इसी का नतीजा है कि इन एरियाज में जहां-तहां कूड़ा बिखरा रहता है। नगर निगम के जिम्मेदारों की उदासीनता का आलम ये कि कंप्लेन के बाद भी ध्यान नहीं दिया जाता। हर बार नगर निगम से डस्टबिन के लिए अपील की जाती है लेकिन कोई नहीं सुनता।

कोट्स

एरिया की सफाई के लिए कंप्लेन की जाती है लेकिन कोई नहीं सुनता है। जगह-जगह कूड़े का ढेर लगा रहता है। डस्टबिन होता तो उसका इस्तेमाल जरूर किया जाता।

अरविंद पांडेय, शास्त्री नगर

सफाई के मामले में अभी भी अपना शहर पिछड़ा है। कूड़ा उठाने के लिए कई बार शिकायत भी की जाती है लेकिन संबंधित अफसर इस ओर ध्यान नहीं देते।

श्याम यादव, अंधियारीबाग

एरिया के पार्षद से कंप्लेन की जाती है लेकिन सफाई कर्मी नजर नहीं आते। इसी का नतीजा है कि इलाके में कूड़े का अंबार लगा रहता है।

प्रमोद सिंह, मानस विहार कॉलोनी

एरिया की सफाई तो दूर की बात है नाले तक की सफाई नहीं कराई जाती है। नाला चोक होने से तेज बदबू उठती रहती है और गंदा पानी सड़क पर जमा हो जाता है जिससे बीमारी का खतरा बना रहता है।

- अजय शाही, केशवपुरम कॉलोनी

वर्जन

शहर के जिन मोहल्लों में डस्टबिन नहीं हैं वहां पर पार्षदों से बात कर रखवाया जाएगा। पब्लिक से अपील है कि वह ज्यादा से ज्यादा डस्टबिन का ही प्रयोग करें।

सीताराम जायसवाल, मेयर

Posted By: Inextlive