- मोहद्दीपुर एरिया की हाईडिल कॉलोनी में नहीं है डस्टबिन का इंतजाम, सड़क किनारे लगा कूड़े का अंबार

- रेडियो सिटी व दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने जाना सफाई व्यवस्था का सच, पब्लिक से की अपील

GORAKHPUR: सिटी में जहां-तहां फैला कूड़े का अंबार सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम के बड़े-बड़े दावों की पोल खोलने के लिए काफी है। पॉश एरियाज तक में हालात ये हैं कि कूड़ा फेंकने के लिए पब्लिक को एक अदद डस्टबिन तक नसीब नहीं हो पा रहा। सड़क पर फैले रहने वाले कूड़े-कचरे की तेज बदबू बीमारियों को भी दावत दे रही है। ये हालात मोहद्दीपुर एरिया स्थित हाईडिल कॉलोनी में मिले। जहां नगर निगम बरसों से एक डस्टबिन तक नहीं लगा सका है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट और रेडियो सिटी की ओर से जारी कैंपेन 'बिन में फेंक' के तहत टीम इस एरिया में सफाई व्यवस्था का हाल जानने पहुंची थी। सड़क पर लगे गंदगी के अंबार को देख टीम ने पब्लिक से अपील की कि वह कूड़े को सड़क पर ना फेंकें बल्कि डस्टबिन का इस्तेमाल करें।

पॉश कॉलोनी में एक डस्टबिन नहीं

सोमवार की दोपहर रेडियो सिटी से आरजे प्रीति, प्रभात और रक्षा के साथ दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम मोहद्दीपुर स्थित हाईडिल कॉलोनी में पहुंची। यहां बिजली विभाग के अलावा अन्य विभागों के अफसर और एंप्लॉइज रहते हैं। इतना ही नहीं इस इलाके में बिजनेसमैन और डॉक्टर्स के भी आवास हैं। कॉलोनी के मेन रूट पर ट्यूबवेल के पास कूड़े का अंबार लगा हुआ था। साथ ही आवारा पशु डेरा जमाए हुए थे। इधर से गुजरने वाले लोगों से बातचीत की गई तो उनका कहना था कि यहां डस्टबिन न होने से लोग घरों का कूड़ा सड़क पर ही फेंक देते हैं। इसके लिए कई बार नगर निगम के जिम्मेदारों से कंप्लेन पर कंप्लेन की गई फिर भी किसी ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया।

मास्क लगाकर जाना मजबूरी

लोगों का कहना है कि एरिया में कई-कई दिन कूड़ा नहीं उठता है। सफाई कर्मचारी कूड़ा यहीं फेंक देते हैं जिसे उठाया नहीं जाता है। कूड़े से उठती तेज बदबू की वजह से मास्क लगाना मजबूरी बन गई है। संक्रामक बीमारियां फैलने का खतरा भी बना रहता है।

कोट्स

नगर निगम सफाई का दावा करता है लेकिन डस्टबिन नहीं रखवाता है। इसकी वजह से एरिया के लोग घरों का कूड़ा सड़क पर फेंक देते हैं।

- रजत जायसवाल

अगर मोहल्ले में डस्टबिन रखा जाता तो पब्लिक उसका प्रयोग करती। उन्हें सड़क पर कूड़ा नहीं फेंकना पड़ता।

केशव यादव

कूड़े से उठती बदबू बीमारी को दावत दे रही है। डस्टबिन के लिए कई बार कंप्लेन की गई फिर भी समाधान नहीं किया जा सका।

रामानंद गौतम

इस इलाके में कई सरकारी विभाग हैं। रोज इस ओर आना-जाना लगा रहता है। सड़क पर कूड़ा बिखरा रहता है। इस संबंध में नगर निगम में कंप्लेन की जा चुकी है मगर जिम्मेदार ध्यान नहीं देते।

ज्ञान दास

Posted By: Inextlive