- जनसुनवाई पोर्टल पर दर्ज हैं तकरीबन एक हजार कंप्लेंस

- अभी तक सिर्फ 200 का हो पाया निस्तारण

GORAKHPUR: हर बार की तरह इस बार भी नगर निगम जनसुनवाई पोर्टल पर निस्तारण में खुद को नंबर वन साबित करने में लगा हुआ है लेकिन हकीकत ठीक इसके उलट है। जनसुनवाई पोर्टल पर गोरखपुर नगर निगम से जुड़ीं तकरीबन एक हजार कंप्लेंस दर्ज हैं लेकिन अभी तक सिर्फ 200 का ही निस्तारण हो सका है। बाकी लोगों को बिना समाधान ही फोन पर निस्तारण का मैसेज भेज दिया जा रहा है। वहीं, अधिकारी हैं कि अलग ही तर्क देने में जुटे हैं। उनका कहना है कि निस्तारण हो रहा है लेकिन लोग बार-बार एक ही कंप्लेन दर्ज करा द रहे हैं।

बढ़ा लोड तो पूरा करने लगे कोरम पिछले साल से अब तक जनसुनवाई पोर्टल पर गोरखपुर नगर निगम से जुड़ी तकरीबन एक हजार कंप्लेन दर्ज की गई हैं। जिसमें सड़क, नाली, जल निकासी, सफाई समेत सैकड़ों कंप्लेन हैं। जिम्मेदार इन कंप्लेंस की आला अफसरों से जांच करा निस्तारण का दावा तो कर रहे हैं लेकिन हकीकत में महज 200 कंप्लेंस का ही निपटारा हो सका है। अभी भी टूटी सड़क, नाली, जल निकासी, सफाई और पथ प्रकाश की कंप्लेंस को लेकर तमाम लोग परेशान हैं।

हुआ समाधान तो क्यों आ रही कंप्लेन

वहीं, निगम अधिकारियों का कहना है कि निस्तारण होने के बाद भी शिकायतकर्ता बार-बार एक ही कंप्लेन करते हैं। जबकि हकीकत यही है कि शिकायतकर्ता के फोन पर निस्तारण का मैसेज पहुंच जाता है मगर हकीकत में समस्या जस की तस बनी हुई है।

कुछ इस तरह की पड़ी हैं कंप्लेंस

केस 1

शाहपुर एरिया के सरस्वतीपुरम के रहने वाले एक व्यक्ति ने पोर्टल पर टूटी सड़क, नाली और पथ प्रकाश की व्यवस्था के बारे में कंप्लेन की। शिकायत में दर्ज है कि सड़क पूरी तरह से टूट चुकी है और नाली के अलावा प्रथ प्रकाश की समुचित व्यवस्था नहीं है। शिकायतकर्ता के फोन पर निस्तारण का मैसेज आ गया लेकिन समस्या का समाधाम कराना तो दूर जिम्मेदार मौके पर झांकने तक नहीं आए।

केस 2

कृष्णानगर के रहने वाले प्रमोद सिंह ने बताया कि नाली काफी समय से टूटी हुई है। इस संबंध में दिसंबर माह में आईजीआरएस पोर्टल पर कंप्लेन की गई। मोबाइल पर मैसेज तो आया लेकिन नाली को दुरुस्त तक नहीं किया जा सका है। पार्षद से भी कंप्लेन की गई फिर भी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

केस 3

पादरी बाजार एरिया के मानस विहार कॉलोनी के रहने वाले अतुल सिंह ने अक्टूबर माह में सड़क की मरम्मत कराने और नाला की सफाई के लिए आईजीआरएस पोर्टल पर कंप्लेन की लेकिन उसका समाधान आज तक नहीं हो पाया है।

वर्जन

जनसुनवाई पोर्टल पर कंप्लेंस का निस्तारण तत्काल किया जाता है। साथ ही अफसरों से उसकी जांच कराने के बाद कार्रवाई भी की जाती है। मगर कई बार ऐसा होता है कि एक ही कंप्लेन बार-बार आती है। उसे संबंधित अफसर के पास भेजकर समाधान किया जाता है।

अंजनी कुमार सिंह, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive