- अतिक्रमण हटाओ अभियान में नगर निगम ने छोटे व्यवसायियों से वसूला जुर्माना, बड़ों को सिर्फ नोटिस

GORAKHPUR: नगर निगम की तरफ से पांच दिन पहले शहर के विजय चौक से बैंक रोड, अग्रसेन तिराहे तक अतिक्रमण हटाओं अभियान की शुरूआत बेअसर साबित हो रही है। अभियान के तहत छोटे व्यवसायियों की दुकानों से सटे नाले से अवैध निर्माण तोड़वा जुर्माना भी वसूल किया गया लेकिन जिम्मेदार बड़े व्यवसायियों का बाल भी बाका नहीं कर सके। जबकि नाले पर पक्के स्लैब हटाकर लोहे की जाली लगाने के लिए उन्हें दो दिन की मोहलत भी दी गई लेकिन इस आदेश का भी बड़े व्यवसायियों पर असर नहीं है। उनके द्वारा न तो पक्का स्लैब हटया गया और न ही नाले पर जाली लगाई गई। आज भी स्थिति जस की तस बनी हुई है।

बड़े व्यापारियों को सिर्फ चेतावनी

बारिश की वजह से शहर में वॉटर लॉगिंग और नाली पर अतिक्रमण को लेकर नगर निगम अधिकारियों की मुसीबत बढ़ गई थी। नगर आयुक्त के निर्देश पर अतिक्रमण हटाओ अभियान की शुरूआत की गई। इसके लिए अपर नगर आयुक्त, उप नगर आयुक्त, सहायक नगर आयुक्त और नगर स्वास्थ्य अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई। पहले चरण में विजय चौराहे से अभियान चलाया गया। इस बीच निगम अधिकारियों ने छोटे दुकानदारों द्वारा नाली पर किए गए अतिक्रमण को हटवाया। साथ ही उनसे जुर्माना भी वसूल किया लेकिन जब बड़े व्यापारियों की बारी आई तो अफसर बैकफुट पर आ गए। उन्होंने सिर्फ उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया और दो दिन में नाले से पक्का स्लैब हटवाकर लोहे की जाली लगाने को कहा लेकिन समय बीतने के साथ ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। आज भी नाली पर पक्का स्लैब बरकरार है जिसे तोड़ा भी नहीं गया है। जबकि मोहलत की अवधि भी खत्म हो चुकी है।

ऊपर तक पहुंच इसलिए मामला ठंडा

सूत्रों की मानें तो बड़े व्यवसायियों की ऊपर तक पहुंच होने की वजह से अफसर उन पर कार्रवाई करने से बचते हैं। लेकिन छोटे दुकानदार इनकी कार्रवाई से बच नहीं पाते। आलम यह है कि इन दुकानदारों से जुर्माना तो लिया जाता है साथ ही उन्हें अपने खर्चे से नाली पर जाली लगाने के आदेश भी दिए जाते हैं लेकिन जो पहुंच वाले हैं उन्हें छोड़ दिया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि आज भी अतिक्रमण अभियान बेअसर साबित होता दिख रहा है।

ये हुई कार्रवाई

- 25 जुलाई को विजय चौराहे से बैंक रोड तक अभियान चला। इस बीच 20 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया।

- 24 जुलाई को विजय चौराहे से बैंक रोड तक नाले से अतिक्रमण हटाया गया और 30500 रुपए जुर्माना वसूल किया गया।

- 22 जुलाई को विजय चौराहा से सिनेमा रोड तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चला। इसमें 25 दुकानदारों से 47 हजार रुपए वसूले जुर्माना।

- 20 जुलाई को नाले पर अतिक्रमण करने वालों से 48 हजार रुपए जुर्माना वसूला।

वर्जन

अतिक्रमण हटाओ अभियान सोमवार को भी चलेगा। जिन व्यवसायियों ने दुकान के सामने से पक्के स्लैब हटवाकर जाली नहीं लगाई हैं उनका स्लैब तोड़ा जाएगा और उन पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

- अंजनी कुमार सिंह, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive