- हाईवे पर टैक्सी स्टैंड बनाए जाने पर जताई गई थी आपत्ति

- कार्यकारिणी बोर्ड की स्वीकृति के बिना ही दे दिया गया स्टैंड का ठेका

GORAKHPUR: हर काम में लापरवाही की नई मिसाल बनाने वाले नगर निगम के जिम्मेदारों ने नया कारनामा कर दिया है। सीएम के स्पष्ट निर्देश के बाद भी नगर निगम ने पैडलेगंज में टैक्सी स्टैंड के लिए टेंडर निकाल बाकायदा ठेका दे दिया है। हद तो ये कि खुद इस पर आपत्ति जताने वाले मेयर तक को मालूम नहीं कि है कि टैक्सी स्टैंड का ठेका हो चुका है। सिटी बस यूनियन मेंबर्स ने यहां आरटीओ का रूट परमिट होने के बावजूद जबरन वसूली की शिकायत नगर आयुक्त से की तो मामला खुला। उपसभापति बृजश सिंह का कहना है कि बिना कार्यकारिणी बोर्ड की स्वीकृति के ही टेंडर निकाला गया। जबकि पार्षदों ने इस संबंध में लिखित पत्र देकर मेयर का अवगत कराया गया था। जिस पर मेयर ने टेंडर कैंसिल करने के आदेश दिए थे लेकिन इसके बावजूद भी टेंडर जारी कर ठेका दे दिया गया।

विरोध के बावजूद निकला टेंडर, शुरू हो गई वसूली

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाईवे पर टैक्सी स्टैंड शुरू ना करने का निर्देश दिया था। सूत्रों की मानें तो सीएम के निर्देश के बावजूद कुछ दिन पहले नगर निगम ने पैडलेगंज में टैक्सी स्टैंड संचालित करने के लिए टेंडर जारी करने की प्रक्रिया शुरू की थी। यहां एक लाख रुपए सालाना पर टेंडर दिया जाना था। अधिकारियों ने टेंडर प्रकाशित भी करा दिया। इसकी जानकारी पार्षदों को हुई तो उन्होंने इसका विरोध जताना शुरू किया। साथ ही मेयर से टेंडर कैंसिल करने की मांग की थी फिर भी नगर निगम ने ठेका दे दिया। सिटी बस यूनियन के मेंबर्स का आरोप है कि दीपावली के दिन से ही पैडलेगंज में जबरन वसूली शुरू कर दी गई है। उनका कहना है कि आरटीओ से परमिट मिलने के बाद भी बसों से वसूली की जा रही है।

कमिश्नर तक भी पहुंची कंप्लेन

सिटी बस यूनियन के अध्यक्ष संजय सिंह ने गुरुवार को कमिश्नर से मुलाकात कर इस संबंध में उन्हें ज्ञापन सौंपा। बताया कि सिटी बस सेवा के लिए आरटीओ से बाकायदा परमिट जारी किया गया है। इसके लिए रूट भी निर्धारित किए गए हैं। इसके बावजूद भी पैडलेगंज में वसूली की जा रही है। मेंबर्स का कहना है कि सादी पर्ची काटकर मनमानी वसूली की जा रही है जबकि टैक्सी स्टैंड पर कोई बस नहीं खड़ी होती है। बस ड्राइवर सिर्फ सड़क के किनारे गाड़ी खड़ी कर सवारी उतारते हैं फिर भी जबरन वसूली की जा रही है। कमिश्नर ने उन्हें भरोसा जताते हुए आश्वासन दिया।

वर्जन

नगर निगम की ओर से टैक्सी स्टैंड का ठेका हुआ है इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। इस संबंध में संबंधित अधिकारियों से बात की जाएगी।

सीताराम जायसवाल, मेयर

पैडलेगंज में आए दिन सिटी बस से वसूली की जा रही है जबकि आरटीओ से निर्धारित रूट पर चलने के लिए परमिट जारी की गई है। इस संबंध में कमिश्नर और नगर आयुक्त से मुलाकात कर वसूली रोकने का मांग की गई है।

- संजय सिंह, अध्यक्ष, सिटी बस यूनियन गोरखपुर

टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही ठेका दिया गया है। यदि नियम विरुद्ध होता है तो बाद में ठेका निरस्त भी किया जा सकता है।

- अंजनी कुमार सिंह, नगर आयुक्त गोरखपुर

Posted By: Inextlive