-चेकिंग में अलर्ट कर रही पुलिस खुद भी बरत रहे सावधानी -स्कूटर की डिक्की और कार में लीकेज से बढ़ सकता है रिस्क GORAKHPUR: कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए बार-बार हाथों को धुलना है. हाथों को सेनेटाइज करते साफ-सुथरा रखना है. ताकि वायरस को आसानी से खत्म किया जा सके. अल्कोहल बेस्ड सेनिटाइजर के इ

-चेकिंग में अलर्ट कर रही पुलिस, खुद भी बरत रहे सावधानी

-स्कूटर की डिक्की और कार में लीकेज से बढ़ सकता है रिस्क

GORAKHPUR:

कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए बार-बार हाथों को धुलना है। हाथों को सेनेटाइज करते साफ-सुथरा रखना है। ताकि वायरस को आसानी से खत्म किया जा सके। अल्कोहल बेस्ड सेनिटाइजर के इस्तेमाल से ही संक्रमण से बचाव हो सकेगा। लेकिन इसे यूज करने में मामूली सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। अल्कोहल अधिक होने से सेनिटाइजर ज्वलनशील होता है। इसलिए इसके इस्तेमाल को लेकर पुलिस लोगों को जागरूक कर रही है। मास्क की चेकिंग के दौरान एसआई और कांस्टेबल हर किसी को बता रहे हैं कि सेनिटाइजर पूरी सावधानी से यूज करें। ताकि किसी तरह की दुर्घटना को टाला जा सके।

स्कूटी की डिक्की, कार में आग का खतरा

कोरोना वायरस को मारने में 70 परसेंट अल्कोहल बेस्ड सेनिटाइजर कारगर है। इसलिए सेनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा बढ़ा दी गई है। अल्कोहल अति ज्वलनशील होता है। इससे आग भड़कने की संभावना होती है। इसलिए सेनिटाइजर यूज करते समय इस बात की सलाह दी जा रही है कि सेनिटाइजर लगाने के बाद कोई आग से दूर रहें। साथ ही ऐसी जगहों पर सेनिटाजर कतई यूज न करें जहां पर किसी तरह की आग जल रही हो। सेनिटाइजर के साथ कोई ज्वलशील पदार्थ माचिस, लाइटर, गैस भी नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा कुछ लोग सेनिटाइजर की बोतल स्कूटी की डिक्की में रखकर चल रहे हैं। स्कूटी की डिक्की रखा सेनिटाइजर यदि लीक कर गया तो आग लग सकती है। कार में सेनिटाइजर यूज करने के बाद सिगरेट पीने से बचें। सिगरेट जलाते समय भी आग लगने का खतरा होता है।

सेनिटाइजर यूज करते समय रखें ख्याल

- सेनिटाइजर इधर-उधर रखने के बजाय अपनी जेब में रखें।

- नार्मल टेंपरेचर वाली जगह रखने पर आग लगने का खतरा कम रहेगा।

- सेनिटाइजर को कभी फ्रीज में न रखें, इसे मुंह के पास लगाने से बचें।

- हाथ सेनेटाइज करने के बाद वॉशरूम हीटर का इस्तेमाल न करें।

- कार में रखी सेनिटाइजर की बोतल को हमेशा टाइट रखें।

- सेनिटाइजर लगाने के बाद तत्काल गैस या अन्य कोई चीज न जलाएं।

ये सावधानी भी जरूरी

- सेनिटाइजर में नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल होते हैं। इसलिए खाने से पहले हाथ धोएं।

- सेनिटाइजर यूज करने के बाद कुछ देर तक हाथों को अपनी आंखों से दूर रखें।

- सेनिटाइजर में बेंजाल्कोनियम क्लोराइड भी होता है, जो कीटाणुओं को कम करता है। लेकिन स्किन की प्रॉब्लम हो सकती है।

- सेनिटाइजर में मिलाए गए ट्राइक्लोसान केमिकल को हाथ की त्वचा सोखती है। अधिक उपयोग पर नुकसान पहुंच सकता है।

- खुशबू के लिए फैथलेट्स यूज किया जाता है। इसके भी विभिन्न तरह के असर सामने आए हैं।

सेनिटाइजर यूज करने के बाद आग लगने की कोई घटना सामने नहीं आई है। लेकिन ज्वलनशील पदार्थ होने के कारण इसका इस्तेमाल करने में सावधानी बरती जानी चाहिए। इसे आग से दूर रखा जाना चाहिए। सेनिटाइजर की बोतल हमेशा टाइट बंद होनी चाहिए।

डीके सिंह, सीएफओ

सेनिटाइजर के इस्तेमाल और बार-बार साबुन से हाथ धोने के लिए लोगों को बताया जा रहा है। सभी थानेदार और चौकी प्रभारियों से कहा गया है कि सेनिटाइजर यूज करते समय सावधानी बरतें। पब्लिक को भी इस बारे में जागरूक करें।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive