- गीडा लूट से मिलती-जुलती बदमाशों की मॉडस अप्रेंडी

- हरपुर बुदहट एरिया में लूटने के लिए चलाई थी गोली

GORAKHPUR: जिले में लूट की वारदातों को फर्जी बताने वाले थानेदार अपने 'जाल' में फंसते जा रहे हैं। गीडा में हुई लूट की वारदात की एफआईआर लिखने में थानेदार की टालमटोल जारी है। पुलिस का कहना है कि पीडि़त ने उनको कोई सूचना नहीं दी। जब कि हरपुर बुदहट एरिया में ज्वेलर को गोली मारने के मामले में पुलिस ने तत्काल एफआईआर दर्ज कर लिया। कहा जा रहा है कि ज्वेलर के घायल होने की वजह से पुलिस हरकत में आई। वरना इस मामले को भी ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता। गीडा में हुई लूट के मामले में तहरीर न मिलने का बहाना पुलिस बना रही है।

गोली लगने की वजह से दर्ज की एफआईआर

हरपुर बुदहट एरिया के कटसहरा चौराहे पर बदमाशों ने ज्वेलर को गोली मार दी। लूटपाट की कोशिश में बदमाशों ने गोली दागी। ज्वेलरी से भरा झोला लेकर भागने में नाकाम रहे। ज्वेलर को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। इस मामले में पुलिस ने जैसे-तैसे मुकदमा दर्ज किया। लोगों का कहना है कि ज्वेलर को गोली लगने की वजह से इस केस में पुलिस को बैकफुट पर आना पड़ा। वरना इसे भी गीडा की लूट की तरह टरका देने का इरादा था। बदमाशों के गोली चलाकर भागने के दुस्साहस से पुलिस मुकदमे को मजबूर हो गई। अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज करके पुलिस जांच में जुटी है।

गीडा की लूट में तहरीर न मिलने का बहाना

तहरीर न मिलने का बहाना, लूट की सनसनीखेज वारदातों को फर्जी बताकर पुलिस अपना काम पूरा कर ले रही है। 19 जनवरी को देसी शराब की दुकान के मुनीम अंबरीश पटेल संग हुई लूट को पुलिस ने फर्जी करार दे दिया। तहरीर न मिलने का हवाला देकर पुलिस मुकदमा दर्ज करने से बच रही है। भीटी रावत चौराहा स्थित शराब की दुकान से दो दिनों का जमा एक लाख 17 हजार रुपया लेकर मुनीम अपने ऑनर के बेतियाहाता स्थित आवास पर जा रहा था। गीडा एरिया में बाइक सवार तीन बदमाशों ने उसे रोक लिया। तमंचा सटाकर जबरन उससे चाबी छीन ली। बाइक की डिक्की खोलकर रुपए लेकर फरार हो गए। इस वारदात की सूचना पर सीओ, एसओ सहित अन्य पुलिस फोर्स पहुंची। जांच के बाद पुलिस ने इस घटना को फर्जी करार दे दिया। उधर 10 जनवरी की रात बेलीपार एरिया में एमआर से नकदी और मोबाइल की लूट को पुलिस पचा गई। रविवार की रात खोराबार एरिया में मोबाइल कारोबारी को लूटकर भागने के दौरान फायरिंग करने वाले बदमाश भी तीन थे। गीडा और हरपुर बुदहट एरिया में हुई घटनाओं में भी अपराध का तौर-तरीका लगभग एक जैसा पाया गया है।

जिले के भीतर हुई घटनाएं, शुरू हुई पड़ताल

02 फरवरी 2019: खोराबार एरिया में मोबाइल कारोबारी संग लूटपाट, शोर मचाने पर गोली चलाकर भागे बदमाश।

28 जनवरी 2019: हरपुर बुदहट एरिया के कटसहरा कस्बे में ज्वेलर को गोली मारकर लूट का प्रयास।

28 जनवरी2020: पिपराइच कस्बे में दुकान से मोबाइल फोन लूटपाट।

27 जनवरी 2020: गुलरिहा में टेंपो सवार से मोबाइल फोन की लूट।

19 जनवरी 2020: सहजनवां इलाके में मुनीम से 1.17 लाख रुपए की लूट।

10 जनवरी 2020: बेलीपार में एमआर से 21 सौ रुपए और मोबाइल फोन की लूट।

9 जनवरी 2020: हरपुर बुदहट एरिया में सुभाष वर्मा से एक लाख रुपए की ज्वेलरी और नकदी लूटे।

8 जनवरी 2020: सोनबरसा में फोरलेन पर कार सवार बदमाश चालक को अगवा कर 10 हजार रुपए, मोबाइल लूटने के साथ ही ट्रक के पांच टायर निकाल ले गए।

7 जनवरी 2020: शाहपुर इलाके में मार्बल कारोबारी की मां को झांसा देकर बदमाश ने चेन लूट ली।

5 जनवरी 2020: शाहपुर के शिवपुर सहबाजगंज में रेलवे के रिटायर इंजीनियर की पत्‍‌नी पूनम से पर्स, नकदी और मोबाइल फोन की लूट हुई।

2 जनवरी 2020: रात में गीडा एरिया में ट्रक ड्राइवर का अपहरण कर कार सवार बदमाश मगहर ले गए और नकदी, मोबाइल फोन लूटने के साथ ही ट्रक के पहिए खोल ले गए।

डीआईजी ने जताई हैरानी, लापरवाही पड़ेगी भारी

लूट के मामलों में गंभीरता से कार्रवाई न करने को डीआईजी ने गंभीरता से लिया है। एफआईआर न दर्ज करने पर उन्होंने हैरानी जताई। डीआईजी का कहना है कि इस तरह की लापरवाही से अचानक अपराध बढ़ जाएंगे। फिर बदमाशों को संभाल पाना मुश्किल होगा। ऐसे में जो भी मामले सामने आते हैं। उनमें फौरन एफआईआर दर्ज करनी चाहिए। यदि जांच में घटना फर्जी निकले तो वादी के खिलाफ भी कार्रवाई की जानी चाहिए। डीआईजी ने कहा है कि सभी जिलों में घटित वारदातों की समीक्षा भी कराई जाएगी। हाल में सामने आए मामलों में जिम्मेदार एसओ के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए जाएंगे।

वर्जन

पुलिसिंग को बेहतर और चुस्त दुरुस्त बनाने के लिए जरूरी गाइडलाइन जारी की गई है। यह शिकायत मिली है कि कुछ थानेदार मुकदमे दर्ज करने के बजाय पीडि़त को टाल देते हैं। कई मामलों में लापरवाही सामने आई है। सभी की समीक्षा के निर्देश दिए गए हैं।

राजेश मोदक, डीआईजी

Posted By: Inextlive