साफ्ट टारगेट ज्वेलरी शॉप, चोरी-छिपे बिजनेस में धोखा

अवेयरनेस के लिए वीडियो भेजकर दे रहे जानकारी

साफ्ट टारगेट ज्वेलरी शॉप, चोरी-छिपे बिजनेस में धोखा

अवेयरनेस के लिए वीडियो भेजकर दे रहे जानकारी

GORAKHPUR: GORAKHPUR: लॉकडाउन में चोरी-छिपे दुकान खोलने पर उसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। खासकर जब दुकान ज्वेलरी की हो। गोरखपुर में लॉकडाउन के दौरान सभी को अलर्ट करने का एक वीडियो वायलर हो रहा है। डिजिटल वालंटियर्स के जरिए वीडियो शेयर करके बताया जा रहा है कि किस तरह की दुकान खोलने पर कैसा नुकसान हो सकता है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन में दुकान खोलने के संबंध में गाइडलाइन जारी की गई है। इसलिए सभी लोग उसका पालन करें जिससे हर कोई सुरक्षित रह सके। किसी के बहकावे में आकर कोई भी अपनी दुकान न खोलें। अन्यथा नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

लूट का वीडियो दिखाकर कर रहे हैं अलर्ट

सिटी के भीतर गोरखपुर पुलिस के कई व्हाट्सएप ग्रुप हैं। जिनके जरिए सूचनाओं का आदान प्रदान भी किया जाता है। किसी तरह के अफवाह के खंडन, सूचना देने और पब्लिक के लिए मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी भी ग्रुप के जरिए लोगों तक पहुंचाई जा रही है। हर मोहल्ले से कम से कम क्0 लोगों को पुलिस ने अपने मोबाइल ग्रुप में एड किया है। ग्रुप में जोड़े गए प्रमुख सदस्यों के अपने कई व्हाट्सएप ग्रुप हैं जिनके जरिए पुलिस अपनी बातों को लोगों तक पहुंचाने की कोशिश में जुटी रहती है। कई थानेदारों के व्हाट्सएप ग्रुप में एक किसी दूसरी जगह का वीडियो वायरल हो रहा है। लॉकडाउन के दौरान तीन-चार लोग चोरी छिपे दुकान पर पहुंचे ज्वेलर सौदेबाजी करते हैं। मौका देखकर ज्वेलरी लूटकर फरार हो जाते हैं। लॉकडाउन के कारण आसपास से मदद नहीं मिल पाती। इस वीडियो को वायरल करते हुए सावधानी बरतने को कहा जा रहा है।

साफ्ट टारगेट ज्वेलरी बिजनेस, संभल कर रहें दुकानदार

वीडियो के बाद एक मैसेज है कि दुकान के बोर्ड पर लिखे गए फोन नंबर पर काल करके दुकानदार को लालच दिया गया। लॉकडाउन में रुपए कमाने के चक्कर में पड़कर दुकानदार ने शॉप खोल ली। कुछ देर बाद ज्वेलरी लेने के बहाने पहुंचे बदमाशों ने सभी को टारगेट करके भारी मात्रा में ज्वेलरी लूट ली। लॉकडाउन में किसी लालच में पड़कर चोरी-छिपे दुकान खोलने पर इस तरह की वारदात किसी के साथ हो सकती है। इसलिए संभलकर रहने और किसी तरह के लालच में न पड़ने की सलाह दी जा रही है। इस वीडियो को आगे फारवर्ड करने को भी कहा जा रहा है। पुलिस का कहना है कि नियमानुसार ही दुकानें खुलेंगी। इसलिए किसी तरह की लालच में न पड़ें।

इस तरह का वीडियो कई ग्रुप में वायरल हो रहा है। जिसमें कुछ लोग एक दुकानदार को फोन करके बुलाते हैं। इसके बाद घटना को अंजाम देते हैं। इसलिए लॉकडाउन में कोई भी अपनी दुकान चोरी से न खोलें। कोई भी शातिर टारगेट बना सकता है। ज्वेलरी शॉप सबसे ज्यादा निशाने पर रहते हैं।

हरिद्वार वर्मा- ज्वेलर, कोषाध्यक्ष, महानगर व्यापार प्रकोष्ठ

Posted By: Inextlive