- मारपीट की घटनाओं ने बढ़ाई पुलिस की मुश्किल

- मामूली विवाद की सूचना भी अटेंड करने का है निर्देश

GORAKHPUR: मौसम का पारा चढ़ने के साथ ही यूपी 100 हांफ गया है. गर्मी में मारपीट की घटनाओं की शिकायत मिलने पर पुलिस को ज्यादा दौड़भाग करनी पड़ रही है. पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि गर्मी में अचानक गुस्सा बढ़ने पर लोग छोटी-छोटी बातों पर भिड़ जा रहे हैं. छोटी शिकायतों पर लोगों को समझाबुझाकर मामला खत्म कराया जा रहा है. गंभीर घटनाओं की एफआईआर दर्ज करके कार्रवाई की जा रही है.

चुनाव बाद बढ़ते विवाद, सतर्कता बरत रही पुलिस

पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि आमतौर पर इलेक्शन खत्म होने पर विवाद बढ़ जाते हैं. अक्सर दो गुटों के बीच मारपीट की घटनाएं सामने आती हैं. जबकि नाली-नाबदान, भूमि पर कब्जा सहित अन्य मामलों को लेकर भी लोग भिड़ते रहते हैं. चुनाव के बाद होने वाले विवादों को देखते हुए पुलिस सतर्कता बरत रही है. मामूली शिकायतों पर पुलिस पहुंच रही. इसलिए दरोगा और सिपाहियों की दौड़भाग बढ़ गई है.

दिन में सवा सौ शिकायतें, 30 से 40 मारपीट की घटनाएं

जिले में कुल 49 पीआरवी संचालित हो रही हैं. पीआरवी से जुड़े लोगों का कहना है कि आमतौर पर 24 घंटे में सौ से सवा सौ तक शिकायतें सामने आती हैं. पिछले तीन दिनों से मिलने वाली शिकायतों में करीब 30 से 40 मामले मारपीट और झगड़े के सामने आए हैं. लोग मामूली बातों पर भिड़ जा रहे हैं जिसकी सूचना पर पुलिस को कार्रवाई करनी पड़ रही.

शांतिभंग में हुई गिरफ्तारी

28 मई 2019: 33 मुकदमे दर्ज, 57 व्यक्ति अरेस्ट

27 मई 2019 :30 मुकदमे दर्ज, 54 व्यक्ति अरेस्ट

26 मई 2019: 15 मुकदमे दर्ज, 23 व्यक्ति गिरफ्तार

वर्जन

ऋतुओं का मन, व्यवहार और परिस्थितियों पर असर पड़ता है. गर्मियों में लोग ज्यादा उत्तेजित हो जाते हैं. यह मनोवृत्ति आपराधिकता में बदल जाती है. इसलिए उत्तेजना से संबंधित अपराध जैसे मारपीट, झगड़े, कहासुनी और मर्डर तक की घटनाएं बढ़ जाती हैं.

- धनंजय कुमार, साइकोलॉजिस्ट

हाल के दिनों में मारपीट की घटनाओं की सूचनाएं बढ़ी है. यूपी 100 को मिलने वाली हर सूचना को अटेंड किया जा रहा है. विवाद करने वाले लोगों का शांतिभंग की आशंका में चालान करके पुलिस कार्रवाई कर रही है.

- आदित्य प्रकाश वर्मा, नोडल अफसर यूपी 100 गोरखपुर

Posted By: Syed Saim Rauf