- एक महीने तक चलना है अभियान

- खोए बच्चे बरामद कर फैलानी है जागरुकता

- महीने के 12 दिन बीत जाने के बाद भी नहीं दिखा असर

GORAKHPUR: छोटी बच्चियों के साथ बढ़ते जघन्य अपराधों को देखते हुए लापता बच्चों की खोज एवं बचाव के लिए जोरशोर से शुरू हुआ 'ऑपरेशन मुस्कान' गोरखपुर में बंद कमरों में ही चल रहा है। पांच जुलाई से 31 जुलाई तक चलने वाले इस अभियान में अब तक गोरखपुर पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की है। जबकि इसके लिए एसएसपी के निर्देश पर बीते दिनों टीम गठित कर लगा दी गई थी। एसपी क्राइम को इसका नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया गया। बावजूद इसके करीब 12 दिन बीत जाने के बाद भी न तो पुलिस ने गुमशुदा बच्चों की ही तलाश की और न ही इसके लिए किसी तरह का कोई आयोजन ही किया।

कवायद खूब लेकिन दिख नहीं रहा असर

बता दें, इस अभियान के तहत शेल्टर होम्स प्लेटफॉर्म, बस स्टेशनों, सड़कों और अन्य विभिन्न स्थानों पर मिलने वाले बच्चों के संबंध में प्रशिक्षित पुलिस कर्मियों द्वारा गहन छानबीन व आवश्यक सूचना इकट्ठी की जानी है। जो बच्चे लापता या गुमशुदा की श्रेणी में पाए जाएंगे उनके बारे में एक निर्धारित फॉर्म पर सभी जरूरी सूचनाएं संकलित होंगी, जिसमें उस बच्चे की फोटो भी शामिल होगी। इस कार्यवाही में आवश्यकतानुसार विडियो रिकॉर्डिग भी कराई जानी है। अभियान के तहत मिले बच्चों की पूरी डिटेल संबंधित राज्यों द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग के 'मिसिंग चाइल्ड' पोर्टल पर अपलोड कराया जाएगा। साथ ही अभियान के तहत मिले बच्चों का विवरण इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के माध्यम से भी प्रचारित-प्रसारित किया जाएगा। ताकि उनके माता-पिता, आश्रित एवं संबंधित थानों की पुलिस को जानकारी हो सके।

पोर्न पर भी नहीं लगा अंकुश

इसमें बंधक बनाकर मजदूरी कराए जाने वाले बच्चों और गुमशुदा बच्चों की तलाश कर पुलिस को उन्हें उनके परिवार से मिलाने का भी निर्देश है। साथ ही स्कूलों में पुलिस की ओर से बच्चों के लिए आत्मरक्षा का ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित होने थे। वहीं, बच्चियों के खिलाफ होने वाले अपराध पर रोकथाम के लिए शहर से लेकर देहात इलाकों में मोबाइल व कंप्यूटर की दुकानों पर अपलोड किए जाने वाले पोर्न फिल्म के खिलाफ भी पुलिस के अभियान का असर नहीं दिख रहा। इस एक महीने के अभियान में गुमशुदा बच्चों को चिन्हित कर उनकी बरामदगी तो की ही जानी है, साथ ही जगह-जगह इसके लिए जागरूकता प्रोग्राम भी आयोजित होना है।

Posted By: Inextlive