- पुलिस लाइन में तैयार हुई स्पेशल टीम

- ड्यूटी और दबिश पर देंगे विशेष ध्यान

GORAKHPUR: कोरोना को रोकने के लिए पुलिस लाइन में स्पेशल टीम का गठन किया गया है। पांच-पांच पुलिस कर्मचारियों की टीम को सोमवार शाम ट्रेंड किया गया। कोरोना के संदिग्ध की सूचना पर उसे कैसे पकड़ना है। इस बात की जानकारी दी गई। डीआईजी के निर्देश पर सीओ सुमित शुक्ला ने टीम का गठन किया। सीओ ने बताया कि कोरोना संदिग्ध के सामने आने पर उन्हें पकड़ने के दौरान भगदड़ से निपटने में टीम मदद करेगी। टीम के सदस्य अन्य लोगों को जागरूक करेंगे।

पीआरवी कर्मचारी गल्ब्स और मॉस्क

किसी तरह के अपराध, मारपीट की सूचना पर मौके पीआरवी पहुंचती है। पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 नंबर पर आने वाली सूचना को अटेंड करने के दौरान पीआरवी कर्मचारी कोरोना से बचाव के तरीके अपनाएंगे। टीम को गल्ब्स और मॉस्क पहनकर जाना होगा। कार्रवाई पूरी होने पर हाथों को सेनीटाइज किया जाएगा। पुलिस के सभी दफ्तरों को सेनीटाइज करने के लिए फालोअर को जिम्मेदारी सौंपी गई है। डीआईजी के पेशकार संजीव कुमार बैठा ने कोरोना पर एक कविता बनाई है जिससे लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

ऐसे अलर्ट रहेगी कोरोना पुलिस

टीम में पांच-पांच सदस्य काम करेंगे।

टीम के पास गल्ब्स और मॉस्क मौजूद रहेंगे।

हाथों को सेनीटाइज करने के लिए सेनीटाइजर रखेंगे।

टीम के सदस्य जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करेंगे।

कोरोना से बचाव को पुलिस को टिप्स

बीमारी को लेकर सभी पुलिस कर्मचारियों को सजग किया जाएगा।

पुलिस लाइन में कैंप लगवाकर सभी को बचाव के टिप्स दिए जाएंगे।

किसी भी दबिश या जांच में पुलिस कर्मचारी मॉक्स लगाकर जाएंगे।

दबिश के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोना होगा।

सभी पुलिस कर्मचारियों को सेनीटाइजर भी यूज करने की हिदायत दी गई।

एलआईयू रखेगी नजर, भेजेंगे रिपोर्ट

गोरखपुर रेंज के सभी जिलों में विदेश में रहकर कमाने वालों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। बाहर से आने वाले लोगों के बारे में जानकारी जुटाने की जिम्मेदारी एलआईयू के जिम्मे है। इसकी पूरी डिटेल एलआईयू के लोग रखेंगे। विदेश में रहने वाले भारतीयों के आने पर पुलिस उनकी निगरानी करेगी। इस बात का निर्देश भी जारी किया गया है।

कोरोना से बचाव के साथ-साथ ड्यूटी करने के टिप्स सभी पुलिस कर्मियों दिए जाएंगे। इसके लिए कैंप लगाए जाएंगे। उन्हें यह भी बताया जाएगा कि पब्लिक से किस तरह से मिलना है। किसी को अरेस्ट करते समय-समय किस बात की सावधानी बरती जाएगी।

राजेश डी मोडक, डीआईजी

Posted By: Inextlive