-गोरखपुर के पुलिस कर्मियों को दस दिन में एक दिन मिलना था वीकली ऑफ

-आईजी ने दिया था आदेश, अभी तक तैयार नहीं हो सका मसौदा

GORAKHPUR: पुलिस जवानों के वीकली ऑफ की कवायद फिलहाल सिर्फ कागजों में सिमट कर रह गई है। जबकि, इसे जल्द से जल्द लागू करने का आदेश दिया गया था। जब यह आदेश जारी हुआ तो पुलिस कर्मियों ने खुशी का इजहार किया था। आईजी मोहित अग्रवाल ने पुलिस ऑफिस से लेकर थानों तक के रोस्टर तैयार कराने का निर्देश दिया था। वहीं, लाइन में तैनात जवानों के लिए भी इसकी जिम्मेदारी सीओ लाइन को सौंपी गई थी। मगर महीनों बीत जाने के बाद भी अभी तक पुलिस कर्मियों को वीकली ऑफ मिलना तो दूर, उनका रोस्टर भी तैयार नहीं हाे सका है।

गंवानी पड़ रही छुट्टी

ऐसे में अभी जहां पुलिस कर्मियों को छुट्टी लेने में अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ते हैं। वहीं, इसके लिए उन्हें अपना ईएल व सीएल भी गवाना पड़ता है। दरअसल 24 घंटे, 365 दिन काम करने वाली यूपी पुलिस के लिए बीते दिनों वीकली ऑफ देने की योजना शुरू हुई थी। इसके लिए आईजी मोहित अग्रवाल ने सभी पुलिस कप्तानों को निर्देश भी जारी किया था। इसमें साफ तौर पर कहा गया था कि प्रत्येक दस दिन के कार्य के बाद जवानों को एक दिन का वीकली ऑफ दिया जाएगा।

ताकि न पड़े बोझ

दरअसल, पुलिसकर्मियों को वीकली ऑफ देने का मकसद था कि उनके ऊपर काम का अधिक बोझ रहता है। ऐसे में अधिकारियों का मानना था कि मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने व बेहतर काम करने के लिए उन्हें भी आराम की जरूरत है। क्योंकि लगातार काम करने से जहां उनके उपर काम का बोझ बढ़ता जाता है, वहीं इससे उनके व्यवहार में भी बदलाव दिखता हैं। यही वजह है कि पुलिस कर्मी अधिकांश चिड़चिड़ेपन के शिकार होते हैं। इसे देखते हुए दस दिन के कार्यकाल में एक दिन का वीकली ऑफ देने की योजना बनाई गई थी।

Posted By: Inextlive