-एसएसपी ने जनहित में जारी किया वीडियो, सावधान रहने की अपील

-भड़काऊ या आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर नकेल कसेगी साइबर सेल

GORAKHPUR: सावधान सोशल मीडिया पर यदि आप कोई धार्मिक, राजनीतिक और किसी को आहत करने वाला कोई वीडियो या फोटो भेजता है तो ग्रुप एडमिन पर भी अब बड़ी कार्रवाई होगी। इसे लेकर एसएसपी सत्यार्थ अनिरूद्ध पंकज ने एक वीडियो जारी किया है। इसमें लोगों से ऐसा न करने की अपील की गई है। एसएसपी की ओर से जनहित में जारी 1 मिनट 32 सेकेंड के इस वीडियो में लोगों को चेतावनी देते हुए बताया गया है कि यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार के सामाजिक, धार्मिक और भड़काऊ संदेश या फोटो भेजता है। गंदे चित्र या वीडियो पोस्ट करता है या फिर किसी भी प्रकार के व्यक्ति विशेष, व्यक्तिगत जाति, धर्म, संप्रदाय या भौगोलिक क्षेत्र विशेष आदि पर कोई आपत्तिजनक पोस्ट करता है तो ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई होगी। इसके लिए साइबर सेल की टीम ने सभी ग्रुप पोर्टल में निगरानी शुरू कर दी है।

मुंबई की घटना का जिक्र

वीडियों में मुंबई की एक घटना का जिक्र है। इसमें बताया गया है कि मुंबई में व्हाटसएप के एक ग्रुप में अश्लील वीडियो और फोटो शेयर कर रहे 36 मेंबर को साइबर क्राइम के जुर्म में पुलिस ने गिरफ्तार कर उनके खिलाफ बड़ी कारवाई की।

बगैर वारंट गिरफ्तार करेगी पुलिस

वहीं, जांच समिति आरोपी का आईपी एड्रस ट्रेस कर उसके घर का पता लगाएगी। पता चलने पर संबंधित आरोपित को बगैर वारंट के गिरफ्तार करेंगी। पुलिस ने अपील की है कि ऐसे संदेशों से बचे। यह एक गैर जमानती जुर्म है। पकड़े जाने पर 7 साल तक की जेल हो सकती है। जाति-पाति या धर्म के विषय पर कुछ भी भड़काऊ पोस्ट करने पर आईपीसी की धारा 44 और 58 के तहत कार्रवाई की जाएगी। साथ ही मैसेज यदि ग्रुप में होगा तो एडमिन के खिलाफ धारा 59 के तहत कार्रवाई होगी।

Posted By: Inextlive