- नए तेज-तर्रार पुलिस कर्मचारियों को सौंपी जाएगी जिम्मेदारी

- सादे कपड़ों में महिला पुलिस कर्मचारी करेंगी शोहदों की तलाश

नए तेज-तर्रार पुलिस कर्मचारियों को सौंपी जाएगी जिम्मेदारी

- सादे कपड़ों में महिला पुलिस कर्मचारी करेंगी शोहदों की तलाश

GORAKHPUR: GORAKHPUR: शहर के भीतर त्योहारी सीजन में स्मार्ट पुलिसिंग के जरिए पब्लिक को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। तेज-तर्रार और स्मार्ट पुलिस कर्मचारियों के जिम्मे सिक्योरिटी होगी। दुर्गा पूजा, दशहरा और दीपावली को लेकर अफसरों ने मंथन किया है। दुर्गा पंडालों से लेकर मार्केट तक में शोहदों की धर पकड़ के लिए सादे कपड़ों में महिला कांस्टेबल तैनात की जाएंगी। ड्रोन कैमरों और सीसीटीवी कैमरों की मदद से हर गतिविधि पर नजर रखने की तैयारी की जा रही है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि शहर क्षेत्र में रात में चहल-पहल को देखते हुए विशेष सुरक्षा दस्ता तैनात किया जाएगा। ज्यादा भीड़ वाले एरिया में पीटर मोबाइल भी मौजूद रहेगा। बारिश थमने के बाद पलिस एक्शन मोड में आ गई है। मंगलवार की रात एसएसपी ने सभी एसपी, एएसपी और सीओ संग मीटिंग में सुरक्षा व्यवस्था पर मंथन किया।

हर स्थिति से निपटने में सक्षम पुलिस कर्मचारी होंगे तैनात

दुर्गा पूजा, दशहरा को लेकर शहर में तैयारियां जोरों पर हैं। बारिश थमने के बाद पंडाल बनाने का काम जोर-शोर से चल रहा है। धूप खिलने पर मार्केट की रौनक लौटने की उम्मीद जताई गई है। ऐसे में सुबह से लेकर देर शाम तक बाजारों में चहल-पहल रहेगी। दशहरे तक दुर्गा पंडालों में भी श्रद्धालुओं, दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ेगी। इसको देखते हुए शहर में विभिन्न जगहों पर हर स्थिति से निपटने में सक्षम पुलिस कर्मचारियों की तैनाती की गई। शहर को जोन और सेक्टर में बांटकर प्रभारियों की तैनाती की जाएगी। एएसपी, सीओ सहित अन्य को हर सेक्टर में तैनात किया जाएगा। साथ ही यह भी तैयारी की गई है कि देर रात से लेकर सुबह तक पुलिस की गश्त प्रमुख चौराहों और सड़कों पर बनी रहे। इसके लिए पुलिस कर्मचारियों की तैनाती को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

ड्रोन कैमरों से होगी निगरानी

शहर में भीड़ की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे यूज किए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरों के जरिए भी लोगों पर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा भीड़ के बीच मौजूद संदिग्धों की तलाश में सादे कपड़ों में पुलिस तैनात रहेगी। शोहदों पर निगहबानी के लिए स्मार्ट और तेज तर्रार महिला पुलिस कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। एसएसपी का कहना है कि किसी नई परंपरा को बढ़ने नहीं दिया जाएगा। इसका सर्वे पहले ही कराया जा चुका है। जिले में करीब फ्क्00 दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना की जाएगी।

यह कदम उठाएगी पुलिस

पूर्व में हुए विवादों को चिन्हित करके निस्तारण कराने के निर्देश

दुर्गा पूजा पंडाल, विसर्जन स्थल सहित अन्य का निरीक्षण करके व्यवस्था

हर छोटी से छोटी घटना पर गंभीरता से कार्रवाई करते हुए तत्काल पुलिस की मौजूदगी

पीस कमेटियों संग मीटिंग करके सभी को सुरक्षा से संबंधित गाइड लाइंस जारी करना।

लूट, छिनैती, छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए ख्ब् घंटे पुलिस की गश्त निर्धारित करना

इन संसाधनों से लैस रहे रहेंगे पुलिस कर्मचारी

बॉडी प्रोटेक्टर, डंडा, टॉर्च, रस्सा, हैंड हेल्ड वायरलेस सेट, लाउडहेलर

वर्जन

त्योहारों को देखते हुए सभी थानेदार, चौकी प्रभारियों और दस्ता प्रभारियों को अलर्ट कर दिया गया है। सुरक्षा के प्रबंध को देखते हुए पुलिस टीम को ख्ब् घंटे मोबाइल रहने के निर्देश दिए गए हैं। हर छोटी से छोटी घटना की सूचना को तत्परता से अटेंड करने के निर्देश दिए गए हैं।

- डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive