- टोल प्लाजा अवेयरनैस कैंपेन, अभाव में भरेंगे दोगुना जुर्माना

- 30 नवंबर तक टारगेट पूरा करने की जिम्मेदारी, शुरू हुआ अभियान

GORAKHPUR: हाइवे पर टोल टैक्स देने के नए नियमों को लेकर कोई बवाल न हो, इसके लिए संबंधित थानों की पुलिस को अलर्ट किया जा रहा है। एक दिसंबर से टोल प्लाजा पर फास्ट टैग से भुगतान शुरू हो जाएगा। बिना फास्ट टैग वाले वाहनों के गुजरने पर दो गुना जुर्माना भरना होगा। फास्ट टैग वाले व्हीकल चंद पलों में टोल पार कर जाएंगे। गोरखपुर कसया टोलवेज प्राइवेट लिमिटेड के जीएम ने बताया कि लोकल व्हीकल के लिए स्पेशल प्रिवलेज कार्ड लेना होगा। इसमें 20 किलोमीटर के दायरे में टोल टैक्स में रियायत मिल सकेगी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि किसी तरह के विवाद की आशंका में पुलिस मूवमेंट बढ़ा दिया जाएगा। आमतौर पर टोल प्लाजा के आसपास पुलिस की डायल 112 नंबर की गाडि़यां भी खड़ी रहती हैं।

टोल प्लाजा की बढ़ेगी सुरक्षा

एक दिसंबर के बाद गोरखपुर, कुशीनगर, गोरखपुर और नौतनवां रूट के टोल प्लाजा पर गाडि़यां बेरोकटोक आवागमन कर सकेंगी। नेपाल की तरफ जाना हो या फिर कुशीनगर में भगवान बुद्ध के परिनिर्वाण स्थली का दर्शन करने, रास्ते में बिना टोल दिए आगे बढ़ना मुश्किल होता है। इन सभी टोल प्लाजा पर आए दिन टोल को लेकर मनबढ़ बवाल काटते रहते हैं। फास्ट टैग की व्यवस्था लागू होने के बाद से इन जगहों की विशेष निगरानी पुलिस करेगी। टोलवेज प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों का कहना है कि बिना फास्ट टैग वाले वाहनों की आवाजाही पर दोगुना जुर्माना लगेगा। इसलिए बवाल भी बढ़ने की आशंका है। पुलिस अधिकारियों को पत्र देकर सुरक्षा बढ़ाने की मांग की जाएगी। हालांकि मंत्रालय की तरफ से संबंधित अधिकारियों को पहले ही पत्र भेजा जा चुका है।

क्या है फास्ट टैग, क्यों है इसकी जरूरत

अभी तक टोल प्लाजा से गुजरने वाली गाडि़यों को टोल नाका पर रुकना पड़ता है। व्हीकल नंबर के आधार पर पर्ची काटकर कर्मचारी रुपए का भुगतान लेते हैं। लेकिन फास्ट टैग की चिप जैसी डिवाइस लगने पर किसी वाहन को रुकना नहीं होगा। टोल प्लाजा के अलग लेन से वाहन आराम से गुजर जाएंगे। रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी पर आधारित डिवाइस के जरिए टोल टैक्स ऑटोमेटिक कट जाएगा। किसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड जैसी डिवाइस को व्हीकल के शीशे पर इसे लगा दिया जाएगा। इसमें लगी चिप में वाहन से संबंधित पूरी जानकारी होगी। टोल प्लाजा पर जाते ही सारी जानकारी दर्ज हो जाएगी। फास्ट टैग जैसे ही टोल पर कैमरे के सामने आएगा। वैसे ही सारी सूचना इकट्ठा हो जाएगी।

ऐसे होगा इसका एक्टिवेशन

फास्ट टैग बैंक न्यूट्रल है। जब इसे प्वॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल या ऑनलाइन प्लेटफार्म से खरीदते हैं तो कोई भी बैंक प्री असाइन नहीं किया जाता है। ऑनलाइन फास्ट टैग डू इट योर सेल्फ पर आधारित होता है। माई फास्ट टैग मोबाइल एप में वाहन के विवरण दर्ज करके इसे खुद से एक्टिवेट कर सकते हैं। स्मार्टफोन के यूजर गूगल प्ले स्टोर से माई फास्ट टैग एप डाउनलोड कर सकते हैं। एप में किसी बैंक से जोड़ने की सुविधा है। नेशनल अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रीपेड वालेट की सुविधा से भी माई फास्ट टैग एप उपलब्ध है। जहां रुपए ट्रांसफर करके सीधे बैंक एकाउंट से कटवाने के बजाय प्री पेड वॉलेट से भुगतान कर सकते हैं।

इन जगहों पर व्यवस्था

फोरलेन पर स्थित टोल प्लाजा

पेटीएम अमेजन, एनएचआई की माई फास्ट एप

एचडीएफसी, एसबीआई, आईसीआईसीआई सहित अन्य बैंक

बॉक्स

यह कागजात होंगे जरूरी, लग जाएगा फास्ट टैग

व्हीकल का रजिस्ट्रेशन पेपर, व्हीकल ऑनर की पासपोर्ट साइज की एक फोटो, ऑनर के एड्रेस प्रूफ और आईडी प्रूफ की कॉपी और बैंक पासबुक

लोकल पब्लिक को स्पेशल प्रिवलेज कार्ड से राहत

एक दिसंबर से शुरू होने वाली व्यवस्था में तैयारियां चल रही हैं। टोल प्लाजा पर पेटीएम की तरफ से कैंप लगाकर फास्ट टैग लगाने की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए 450 रुपए का भुगतान करना होगा जो बाद में कैश बैक हो सकता है। इसके अलावा हेड क्वार्टर से फास्ट टैग उपलब्ध होने पर फ्री में भी वाहनों पर लगाने की व्यवस्था की गई है। टोल प्लाजा के अधिकारियों का कहना है कि सुबह नौ से छह बजे तक फास्ट टैग लगाया जाएगा। भीड़ बढ़ने पर 24 घंटे फास्ट टैग लगाया जाएगा। अधिक से अधिक लोग फास्ट टैग लगा सकें, इसके लिए पब्लिक में पंपलेट बांटा जा रहा है। टोल प्लाजा पर लोगों को इसकी जानकारी दी जा रही है। लोकल पब्लिक को राहत देने के लिए स्पेशल प्रिवलेज कार्ड दिया जाएगा। इसमें 20 किलोमीटर के दायरे की पब्लिक को टोल पर छूट मिलेगी। हालांकि यह फास्ट टैग के साथ जुड़ेगा या फिर अलग से इसका लाभ मिलेगा। इसके बारे में अभी स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पा रही है।

वर्जन

एक दिसंबर से फास्ट टैग की व्यवस्था पूरी तरह से लागू हो जाएगी। इसलिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि जल्द से जल्द वाहनों में फास्ट टैग लगवा लें। लोकल पब्लिक के लिए स्पेशल प्रिवलेज कार्ड इश्यू किए जाएंगे। टोल प्लाजा पर फास्ट टैग की नई व्यवस्था के संबंध में सभी अधिकारियों को सूचना दी जा चुकी है।

- इलोहन कुमार, जीएम, गोरखपुर-कसया टोलवेज प्राइवेट लिमिटेड

Posted By: Inextlive