- आईजी ने सभी पुलिस कप्तानों को जारी किया पत्र

- भ्रामक पोस्ट पर साइबर सेल करेगी निगरानी, होगी कार्रवाई

GORAKHPUR: सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाएं वायरल कर कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों की अब खैर नहीं होगी। पुलिस सोशल मीडिया के पोस्ट की निगरानी करेगी और आपत्तिजनक पोस्ट होने पर कड़ी कार्रवाई भी करेगी। इसके लिए आईजी नीलाब्जा चौधरी ने रेंज के सभी एसएसपी/एसपी को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। पुलिस की साइबर सेल को यह जिम्मेदारी दी गई है जिसकी मॉनीटरिंग खुद आईजी करेंगे।

बढ़ रहे अपराध

सोशल मीडिया का चलन बढ़ने केसाथ ही भ्रामक पोस्ट से अपराध भी बढ़ने लगा है। किसी भी मुद्दे पर एक के बाद एक पोस्ट वायरल होने से पुलिस की परेशानी कई बार बढ़ जा रही है। घटनाओं की सच्चाई जाने बगैर आक्रोश फूटने की दशा में कानून व्यवस्था प्रभावित न होने पाए इसे लेकर पुलिस ने भी सख्ती शुरू कर दी है। सोशल मीडिया निगरानी की जिम्मा साइबर सेल के पास तो है लेकिन शिकायत आने पर ही सेल काम करता था। अब इसे नियमित निगरानी का आदेश दिया गया है। आईजी नीलाब्जा चौधरी ने सभी एसएसपी-एसपी को पत्र लिखा गया है कि वह साइबर सेल की मदद से सोशल मीडिया की नियमित निगरानी करें और आपत्तिजनक पोस्ट पर कड़ी कार्रवाई करें। जरूरत पड़े तो बार एसोसिएशन से संपर्क कर एक विधि सलाहकार भी रखें ताकि उनकी मदद से कार्रवाई की जाए और सजा दिलाई जा सके।

बॉक्स

निर्वस्त्र महिला वीडियो की होगी जांच

वहीं, सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही निर्वस्त्र महिला को घुमाए जाने के वीडियो की जांच का आदेश एडीजी क्राइम ने दिया है। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के साथ इसे देवरिया का बताया जा रहा है। आईजी ने आदेश आने के बाद ही साइबर सेल को इसकी जांच करने का आदेश दिया है। जांच के बाद ही यह पता चल पाएगा कि वीडियो सही है या नहीं और यदि सही है तो फिर कहां का है। आईजी ने बताया कि जल्द ही वीडियो की जांच कर सच्चाई का पता किया जाएगा।

Posted By: Inextlive