- ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग पर होगी सीधी नजर

- एनईआर के इज्जतनगर मंडल ने डेवलप की एप

- सफाई से पहले और बाद की डालनी होगी फोटोग्राफ, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग पर होगी सीधी नजर

- एनईआर के इज्जतनगर मंडल ने डेवलप की एप

- सफाई से पहले और बाद की डालनी होगी फोटोग्राफ, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

GORAKHPUR: GORAKHPUR: रेलवे स्टेशनों पर साफ-सफाई तो इन दिनों चुस्त-दुरुस्त है। मगर दौड़ती ट्रेंस की सफाई में कई बार लापरवाही हो ही जाती है। कंप्लेन अटेंड करने में वहीं इतना वक्त लग जाता है कि पैसेंजर्स का डेस्टिनेशन आ जाता है और वह वहां से चले जाते हैं। मगर एनई रेलवे की खास पहल के बाद अब ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग स्टाफ मनमानी नहीं कर सकेंगे। रेलवे के इज्जतनगर मंडल ने खास एप डेवलप की है, जिसमें स्टाफ को स्पॉट पर पहुंचकर सफाई करने से पहले और सफाई के बाद की फोटोग्राफ अपलोड करनी है। इसका ट्रायल भी शुरू हो चुका है और जल्द ही यह एनई रेलवे के तीनों मंडलों इज्जतनगर के साथ ही लखनऊ और वाराणसी में भी इस्तेमाल की जाने लगेगी।

रियल टाइम वर्क मॉनीटरिंग

एनई रेलवे के इज्जतनगर मंडल की ओर से तैयार की गई 'क्लीन रेल' एप के जरिए अब ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग स्टाफ की मॉनीटरिंग की जा रही है। इसमें ट्रेन में चलने वाले स्टाफ की रियल टाइम मॉनीटरिंग हो रही है, जिससे कि वह सफर के दौरान ट्रेंस में ही अवेलबल रहें और पैसेंजर्स को सफाई व्यवस्था से जुड़ी किसी भी तरह की प्रॉब्लम होने पर तत्काल इसको सॉर्ट आउट करें। इस एप की खास बात यह है कि इसके जरिए मॉनीटरिंग करने वाले ऑफिसर्स को अपने एंप्लाई की रियल टाइम लोकेशन भी मिल जाएगी, साथ ही समय की स्टांपिंग के साथ ही उनकी हाजिरी भी मॉनीटर की जा सकेगी।

डालनी हैं फोटोग्राफ्स

रेलवे के मॉनीटरिंग मॉड्यूल से लैस इस एप के जरिए जिम्मेदार रियल टाइम मॉनीटरिंग करने के साथ ही पैसेंजर्स की प्रॉब्लम का सॉल्युशन भी दे रहे हैं। ऑनलाइन कंप्लेन मिलने के साथ ही तत्काल संबंधित स्टाफ के पास अलर्ट मैसेज पहुंच जाएगा। स्टाफ को उस स्पॉट पर पहुंचकर पहले वहां की फोटो शेयर करनी है। इससे यह क्लीयर हो जाएगा कि वह कितनी देर में कंप्लेन अटेंड करने के लिए पहुंचा है। वहीं इसके बाद उन्हें सफाई करनी है और सफाई के बाद की इमेज भी इसी एप के जरिए अपलोड करनी है। इससे सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने में काफी मदद मिलेगी।

फीडबैक सिस्टम भी अवेलबल

पैसेंजर्स सैटिस्फैक्शन को लेकर रेलवे काफी अलर्ट है। एनई रेलवे की ओर से तैयार की गई इस एप के जरिए पैसेंजर्स का फीडबैक भी लिया जा रहा है। ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग स्टाफ को तत्काल मौके पर पहुंचना है और वहां की सफाई करनी है। इसके बाद जिस व्यक्ति ने कंप्लेन की है, उसका एप के जरिए ही ऑनलाइन फीडबैक भी लेना है। इससे पैसेंजर्स सर्विस तो एंश्योर होगी ही, वहीं एंप्लाइज में भी इस बात का डर रहेगा कि उनकी लाइव मॉनीटरिंग की जा रही है और वह हर कंप्लेन को अटेंड करने के लिए टाइमली स्पॉट पर पहुंचेंगे और पैसेंजर्स को प्रॉपर सर्विस मिल सकेगी।

खुद भी दे सेकेंगे फीडबैक

पैसेंजर्स से फीडबैक लेने का सिस्टम तो है, लेकिन अगर हाउसकीपिंग स्टाफ उनके पास नहीं पहुंचता है या फीडबैक लेने नहीं जाता है, तो भी वह बच नहीं सकेगा। इस एप के साथ ही रेलवे के जिम्मेदारों ने ट्रेंस में भी सुझाव और शिकायत के लिए स्टीकर लगाए हैं। इसमें दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन कर या फिर दिए गए लिंक पर जाकर पैसेंजर्स खुद भी फीडबैक दे सकते हैं। इससे अगर हाउसकीपिंग स्टाफ लापरवाही भी करता है, तो वह पकड़ा जाएगा और उनपर एक्शन भी लिया जा सकेगा।

वर्जन

ओबीएचएस स्टाफ की मॉनीटरिंग और सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के लिए खास एप तैयार की गई है। इससे ऑनलाइन ही कर्मचारियों पर निगाह रखी जा रही है। इज्जतनगर मंडल में इसको शुरू किया गया है। जल्द ही लखनऊ और वाराणसी मंडल में भी इसकी शुरुआत हो जाएगी।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive