- बार-बार चेतावनी देने के बाद भी स्कूल बसों का नहीं कराया गया फिटनेस

- 55 स्कूल बसों का तीन महीने के लिए रजिस्ट्रेशन कैंसिल

GORAKHPUR: देशभर में स्कूल बसों को लेकर तमाम नए सख्त नियम और कानून बनाए जा रहे हैं। इसके बाद भी गोरखपुर में स्कूल बसें जानलेवा बनी हुई हैं। हालत ये है कि अधिकारियों के आदेश का भी इनपर जरा भी असर नहीं दिख रहा। कई बार नोटिस देने के बाद भी स्कूल बसों के प्रबंधक अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं। ये अनफिट बसों को रोड पर दौड़ा रहे हैं। इस बात की खबर पैरेंट्स को भी नहीं है जो अपने बच्चों को खुशी-खुशी अनफिट बसों में भेज रहे हैं। इस बात से नाराज होकर आरटीओ ने 55 स्कूल बसों का रजिस्ट्रेशन तीन महीने के लिए कैंसिल कर दिया है।

जांच में अनफिट मिलीं 105 बसें

शहर में जून महीने में स्कूल बसों की फिटनेस जांच हुई थी। जिसमें 105 बसें अनफिट पाई गई थीं। इसके बाद आरटीओ ने सभी अनफिट स्कूल बसों के प्रबंधकों को 26 जून को नोटिस भेजा था। 50 स्कूल बसों के प्रबंधकों ने नोटिस पाते ही फिटनेस करा लिया। वहीं 55 स्कूली बसें अभी भी बिना फिटनेस के सड़कों पर फर्राटा भर रही हैं जो कभी भी हादसे का कारण बन सकती हैं।

बिना फिटनेस दौड़ रही गाड़ी

मोटर यान अधिनियम की धारा 53 के अनुसार कोई भी वाहन बिना फिटनेस के किसी भी सार्वजनिक जगहों पर नहीं चल सकता है। इसके बाद भी 55 स्कूल बसें आराम से सड़कों पर फर्राटा भर रही हैं जिनके तीन माह तक रजिस्ट्रेशन कैंसिल किए गए हैं। इसके बाद भी स्कूल बस प्रबंधक फिटनेस नहीं कराते हैं तो उनके वाहन का रजिस्ट्रेशन कैंसिल किया जाएगा। 55 बसों के प्रबंधकों को एक और नोटिस आरटीओ ने भेज दिया है।

बढ़ेगी पैरेंट्स की प्रॉब्लम

55 स्कूल बसों के खड़े होने से अब बच्चों के पैरेंट्स की प्रॉब्लम बढ़ जाएगी। हर दिन सुबह-सुबह बच्चों को छोड़कर निश्चिंत होने वाले पैरेंट्स का अब छोड़ने और लाने का काम बढ़ जाएगा।

कोट्स

स्कूल बसों का अनफिट दौड़ाना बहुत ही गलत है। ये बच्चों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। ऐसा कतई नहीं होना चाहिए।

अमित नौलानी

समय से स्कूल बसों का फिटनेस कराते तो ये दिन नहीं देखना पड़ता। स्कूल प्रशासन को इसके लिए सख्त होना पड़ेगा।

अमित कुमार

बच्चों की सेफ्टी की बात है। इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए। वो भी तब जब स्कूल बसों पर इतनी निगरानी है।

उमेश चौहन

सख्त कानून और नियम का असर नहीं दिख रहा है। दिखता तो ऐसा नहीं होता। अभी भी फिटनेस कराने से लोग भाग रहे हैं।

अजीत सिंह

वर्जन

नोटिस भेजने के बाद भी स्कूल बसों का फिटनेस नहीं कराया गया। इसलिए 55 अनफिट स्कूल बसों का तीन महीने के लिए रजिस्ट्रेशन कैंसिल किया गया है।

- श्याम लाल, आरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive