-स्कूली वाहनों को लेकर सख्त हुआ परिवहन विभाग

-स्कूलों में जाकर टीम करेगी जांच, डीएम को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

GORAKHPUR: नए सत्र से जो स्कूली वाहन मानकों पर खरे नहीं उतरेंगे वे सड़क पर भी नहीं उतर सकेंगे। परिवहन विभाग स्कूली वाहनों के प्रति सख्त रुख अपनाने जा रहा है। मुख्यालय के निर्देश के बाद आरटीओ ने आरआई और क्लर्क से स्कूली वाहनों के जांच कराने की तैयारी की है। वाहनों की जांच के बाद आरटीओ को इसकी रिपोर्ट डीएम को सौंपनी होगी।

गाइड लाइन की जांच करेंगे आरटीओ

बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर परिवहन विभाग किसी भी तरह की लापरवाही बरतने के मूड में नहीं है। मुख्यालय ने स्कूली वाहनों के लिए नई गाइड लाइन जारी कर जांच के निर्देश आरटीओ को दिए है। साथ ही इसकी रिपोर्ट डीएम को सौंपने के लिए कहा गया है। मुख्यालय से निर्देश मिलने के बाद आरटीओ में स्कूलों की सूची तैयार की जा रही है। सूची तैयार होने के बाद आरआई के नेतृत्व में टीम का गठन किया जाएगा। इस टीम में आरटीओ के क्लर्क को भी शामिल किया जाएगा। टीम गठित होने के बाद उन्हें जिले भर में वाहनों का संचालन करने वाले लगभग 21 सौ स्कूलों में भेजा जाएगा जहां वह वाहनों के मानकों की जांच करेंगे। जांच में जो वाहन मानक पर खरे नहीं मिलेंगे उन्हें नोटिस जारी कर मानक पूरा करने को कहा जाएगा। अगर वाहन बिना मानक पूरा किए मिले तो स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी।

इन बिंदुओं पर होगी जांच

बस पीले रंग की हो। बस के आगे व तथा पीछे तथा दांए व बाएं स्कूल वाहन लिखा हो। आपातकालीन खिड़की के साथ ही उसे तोड़ने की व्यवस्था होनी चाहिए। ड्राइवर के देखने के लिए क्रास शीशे लगे हो, पारदर्शी फ‌र्स्ट एड बॉक्स हो, अग्निशमन यंत्र हो, समस्त सीटों पर सीट बेल्ट लगी हो, बस में लोकेशन ट्रेनिंग डिवाइस लगी हो। स्पीड कंट्रोल डिवाइस लगा हो एवं बस में सीसीटीवी कैमरे लगे होने चाहिए।

वर्जन-

मुख्यालय के निर्देश के बाद स्कूलों की सूची तैयार की जा रही है। सूची तैयार होने के बाद टीमें गठित कर उन्हें स्कूलों में वाहनों की जांच के लिए भेजा जाएगा। जांच टीम में आरआई के साथ बाबुओं को भी शामिल किया जाएगा।

श्याम लाल, एआरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive