-डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर के प्रोजेक्ट मैनेजर को बुलाया ट्रेनिंग देने को

-12 से 14 फरवरी तक देंगे समुदाय आपदा बचाव की ट्रेनिंग

GORAKHPUR: बाढ़ आई मगर गोरखपुर का कोई नुकसान नहीं कर सकी। ये थी गोरखपुर के एडमिनिस्ट्रेशन और डिजास्टर मैनेजमेंट की बड़ी उपलब्धि। जिसे प्रदेश सरकार ने भी माना और सभी जिलों के सामने गोरखपुर को एक मॉडल के रूप में पेश किया। गोरखपुर के खाते में एक और बड़ी उपलब्धि तब जुड़ गई जब आपदा बचाव के बारे में सीखने के लिए हिमाचल प्रदेश से इंविटेशन आया। आपदा प्रबंधन के प्रोजेक्ट मैनेजर गौतम गुप्ता को हिमाचल प्रदेश में ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया है। गौतम क्ख्, क्फ् और क्ब् फरवरी को शिमला में आपदा से बचाव के बारे में बताने के साथ ट्रेनिंग देंगे।

समुदाय आपदा प्रबंधन सिखाएगा गोरखपुर

हिमाचल प्रदेश और यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत शिमला में आपदा प्रबंधन से जुड़ा एक कार्यक्रम चल रहा है। जहां हर प्रकार की आपदा से बचने के बारे में ट्रेनिंग दी जा रही है। यूपी से गोरखपुर के गौतम गुप्ता को ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया है। गौतम वहां समुदाय आपदा बचाव के बारे में बताने के साथ ट्रेनिंग देंगे। गौतम ने गोरखपुर में समुदाय आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग दी थी। इस ट्रेनिंग के तहत ग्रामीणों के साथ पूरी प्लानिंग बनाई गई। उन्हें आपदा से बचाव की ट्रेनिंग दी गई, जिसके तहत वे बिना प्रशासन की मदद के तुरंत अपनी और अपने साथ के लोगों की मदद कर सकें। इस प्लानिंग की तारीफ करते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने यूपी से गौतम को ट्रेनिंग के लिए बुलाया है। ट्रेनिंग प्रोग्राम शिमला में तीन दिन तक चलेगा।

वर्जन-

हिमाचल प्रदेश में आपदा पर एक प्रोग्राम चल रहा है। जहां से मुझे तीन दिन तक ट्रेनिंग देने के लिए बुलाया गया है। मुझे शिमला में समुदाय आपदा बचाव की ट्रेनिंग देनी है।

गौतम गुप्ता, प्रोजेक्ट मैनेजर डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट

Posted By: Inextlive