- टूरिज्म डिपार्टमेंट की तरफ से दो करोड़ की लागत से होगा निर्माण, श्रद्धालुओं को मिलेंगी ढेरों सुविधाएं

GORAKHPUR जल्द ही बुढि़या माई मंदिर दर्शन करने जाने वालों को मंदिर व आसपास एरिया का नजारा बदला-बदला नजर आएगा। टूरिज्म डिपार्टमेंट बुढि़या माई मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ढेरों सुविधाएं मुहैया कराने जा रहा है। साथ ही मंदिर के पास के तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए रामगढ़ताल की तर्ज पर दोनों तरफ से घाट का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट की तरफ से पूरी ड्राफ्टिंग कर ली गई है। अगले महीने से काम भी स्टार्ट हो जाएगा।

ताकि धूप व बारिश में मिल सके आराम

बता दें, कुसम्ही जंगल स्थित बुढि़या माई मंदिर में दर्शन करने यूं तो बारह मास श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है। मंदिर तक पहुंचने के लिए कच्ची सड़कों के सहारे श्रद्धालुओं को जाना पड़ता था। मेन गेट से मंदिर तक इंटरलॉकिंग हो जाने से श्रद्धालुओं का आवागमन काफी सुविधाजनक हो गया है। मंदिर के आसपास के सौंदर्यीकरण के लिए अब टूरिज्म डिपार्टमेंट ने कवायद शुरू कर दी है। डिपार्टमेंट श्रद्धालुओं के बैठने या फिर बारिश के वक्त छिपने के लिए यात्री शेड का निर्माण करवाने जा रहा है। यात्री शेड के अलावा टॉयलेट, बाथरूम, बिजली व पानी की भी व्यवस्था की जाएगी। यात्री शेड ऐसा बनाया जाएगा जिसमें करीब 100 से ज्यादा श्रद्धालु आसानी से बैठ सकेंगे।

तालाब के दोनों साइड बनेगा घाट

टूरिज्म डिपार्टमेंट के रीजनल टूरिस्ट ऑफिसर रविंद्र कुमार मिश्रा बताते हैं कि बुढि़या माई मंदिर के पास के तालाब का रेनोवेशन किया जाएगा। तालाब के दोनों साइड में घाट बनाया जाएगा। साथ ही लाइटिंग सिस्टम का लोग आनंद ले सकेंगे। जिस प्रकार से रामगढ़ताल झील के पास सौंदर्यीकरण का काम हुआ है, वैसा ही नजारा यहां नजर आएगा। टूरिस्ट ऑफिसर ने बताया कि गोरखपुर को टूरिज्म हब के रूप में डेवलप करना हमारा मकसद है ताकि टूरिस्ट का यहां ठहराव हो सके। टूरिज्म डिपार्टमेंट की तरफ से बीते दो साल में अबतक 300 करोड़ से ज्यादा का काम टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित करने के लिए खर्च किया जा चुका है।

फैक्ट फिगर

- बुढि़या माई मंदिर में डेली आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या - 400-500

- नवरात्रि में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या - 1500-2000

- डेली आने वाले चार पहिया वाहन - 150-200

- डेली आने वाले दो पहिया वाहन की संख्या - 100

श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सुविधाएं

- टॉयलेट

- बाथरूम

- बिजली

- यात्री शेड

- तालाब का रेनोवेशन

- तालाब के दोनों तरफ से घाट

- लाइटिंग सुविधा

वर्जन

बुढि़या माई मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यात्री शेड समेत मूलभूत सुविधाओं के लिए अगले महीने से काम स्टार्ट हो जाएगा। तालाब का रेनोवेशन के साथ-साथ घाट बनाए जाएंगे।

रविंद्र कुमार मिश्रा, रीजनल टूरिस्ट ऑफिसर

Posted By: Inextlive