- ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर बेअसर नजर आया बढ़ा हुआ जुर्माना

- रविवार को शहर में ट्रैफिक पुलिस ने चलाया जागरूकता अभियान

GORAKHPUR: ट्रैफिक नियमों की अनदेखी पर एक सितंबर से बढ़ा जुर्माना लागू हो गया है। लेकिन शहर में इसका असर कहीं नजर नहीं आया। ज्यादातर लोग बिना हेलमेट, तीन सवारी, बगैर सीट बेल्ट वाहन चलाते नजर आए। पब्लिक की जागरूकता के लिए ट्रैफिक पुलिस ने अभियान चलाया। चौराहों पर चेकिंग के दौरान बताया कि नियमों का पालन करके किस तरह से रुपए बचा सकते हैं। हेलमेट न पहनने पर एक हजार रुपए का जुर्माना देने से अच्छा है कि उसी पैसे से आटा-चावल खरीद लिया जाए, जो परिवार के काम आएगा। हालांकि कुछ लोगों ने इसका माखौल बनाया। लेकिन कुछ लोगों ने इसे गंभीरता से लेते हुए दोबारा कोई गलती न करने का वादा किया। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि दिनभर चेकिंग अभियान चलाकर कार्रवाई की गई। इस दौरान इस बात पर जोर रहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जाए। पहले दिन पुलिस ने 39 हजार 600 रुपए का शमन शुल्क वसूल किया।

पंपलेट बांट नियम मानने की अपील

सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों को रोकने के लिए गवर्नमेंट ने ट्रैफिक नियमों को लेकर सख्ती बरती है। वाहन चलाते समय नियम-कानून का मजाक बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अधिकाधिक जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया। एक सितंबर से हर अपराध के लिए जारी जुर्माना की रकम करीब-करीब दोगुनी कर दी गई है। रविवार को छुट्टी होने के बावजूद ट्रैफिक पुलिस सड़कों पर निकली। जगह-जगह चेकिंग अभियान चलाकर लोगों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की अपील की। लोगों की जागरूकता के लिए पंपलेट बांटे गए। सोमवार को शहर में विभिन्न जगहों पर ट्रैफिक पुलिस की तरफ से होर्डिग लगाने की तैयारी की गई है। इसके जरिए जुर्माना की बढ़ी रकम और नियमों के पालन से संबंधित जानकारी दी जाएगी।

इन जगहों पर चलाया अभियान

मोहद्दीपुर चौराहा

ट्रैफिक तिराहा - रेलवे स्टेशन

हरिओम नगर, कचहरी चौराहा

अगस्त तक कमाए 89 लाख, पहले दिन 39 हजार रुपए

शहर में जागरूकता अभियान के बावजूद लोग ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इसका फायदा ट्रैफिक पुलिस को मिल रहा है। वाहन चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस ने जनवरी से लेकर अगस्त माह तक कुल 89 लाख 29 हजार सौ रुपए की कमाई की थी। एक अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक कुल 53727 वाहनों का चालान किया गया था। नए जुर्माना का नियम लागू होने पर रविवार को पहले दिन की जांच पड़ताल में ट्रैफिक पुलिस ने 310 वाहनों का चालान काटकर 36 लोगों से 39 हजार 600 रुपए का शमन शुल्क वसूल किया। एसपी ट्रैफिक ने बताया कि रविवार होने की वजह से थोड़ी नरमी बरती गई। हमारा प्रयास है कि लोग जुर्माना देने के बजाय हेलमेट पहनने की आदत डाल लें। लोगों को बताया कि नियमों का पालन करके लोग कितने रुपए बचा सकते हैं इसलिए चालान की तादाद कर रही।

वर्जन

ट्रैफिक नियमों का पालन करने से संबंधित जागरूकता अभियान जारी है। रविवार को चेकिंग के दौरान लोगों को बताया कि किस तरह नियमों का पालन करके वह अपने रुपए बचा सकते हैं। इस दौरान पंपलेट भी बांटे गए। शहर में जगह-जगह होर्डिग लगाकर लोगों को जानकारी दी जाएगी।

- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive