- शनिवार को हुई छेड़खानी की घटना के बाद यूनिवर्सिटी ने जारी करेगी इमरजेंसी नंबर

GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी में अब शोहदों और मनचलों की खैर नहीं है। शनिवार को कैंपस में हुई घटना के बाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन हरकत में आया है और उन्होंने ऐसे मनचलों पर लगाम कसने के लिए गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने जीरो टॉलरेंस पॉलिसी तत्काल प्रभाव से लागू कर दी है। रविवार को वीसी प्रो। वीके सिंह की अध्यक्षता में हुई आपात बैठक में सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करने को लेकर चर्चा हुई। इसमें खास तौर पर छात्राओं और महिलाओं से जुड़े मामलों में यूनिवर्सिटी ने बेहद कड़ा रुख अख्तियार करते हुए कड़े फैसले लिए हैं, जिन्हें तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है।

वॉट्सएप या कॉल से मिलेगी सिक्योरिटी

बैठक में फैसला लेते हुए वीसी ने छात्राओं के लिए एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिस पर किसी भी वक्त छात्राएं प्रॉक्टर को इसकी सूचना दे सकेंगी। फिलहाल यह सुविधा चीफ प्रॉक्टर के मोबाइल नंबर 9415211032 पर शुरू कर दी गई है। इस नंबर पर वॉट्सएप या कॉल करने वाली छात्राओं को फौरन रिलीफ मिलेगी। जल्द यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन तीन डिजिट का एक स्पेशल नंबर भी जारी करेगी, जिस पर सूचना मिलने के बाद प्रॉक्टोरियल बोर्ड के मेंबर्स और सिक्योरिटी गार्ड तत्काल मौके पर पहुंचेंगे।

गार्ड के पास होगा वॉकी टॉकी

यूनिवर्सिटी में यह भी फैसला हुआ कि प्रमुख सुरक्षा बिंदुओं पर तैनात गा‌र्ड्स को वॉकी टॉकी से लैस किया जाएगा, ताकि जरूरत पड़ने पर तत्काल फोर्स पहुंच सके। अभी तक यूनिवर्सिटी में गार्ड के पास ऐसी कोई सुविधा नहीं है। बैठक में वीसी ने शनिवार को हुई घटना पर प्रॉक्टर और गा‌र्ड्स की प्रभावी भूमिका पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं पर यूनिवर्सिटी जीरो टॉलरेंस की नीति पर चलेगा। कैंपस में लगे सभी सीसीटीवी कैमरों की रेग्युलर मॉनीटरिंग की जाए और कहीं गड़बड़ी मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंचा जाए।

चिट्ठी लिखकर करें शिकायत

यूनिवर्सिटी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हुई इस बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि दोनों कैंपस के चुनिंदा स्पॉट्स पर शिकायत पेटिका लगाई जाएगी। इस पर स्टूडेंट्स लेटर के जरिए भी कंप्लेन कर सकते हैं। इसमें छात्राएं निडर होकर अराजक तत्वों और घटनाओं की सूचना दे सकेंगी। इसके अलावा सेंट्रल लाइब्रेरी, बॉटनिकल गार्डन, दीक्षा भवन सहित प्रमुख स्थलों पर नियंता मंडल और गार्ड औचक निरीक्षण और निगरानी करेंगे। बैठक में मुख्य नियंता प्रो। गोपाल प्रसाद, डीएसडब्लू प्रो। रविशंकर सिंह, शिक्षक संघ अध्यक्ष प्रो विनोद कुमार सिंह, पीआरओ प्रो। हर्ष कुमार सिन्हा, यूनिवर्सिटी इंजीनियर श्रवण कुमार, कर्मचारी संघ अध्यक्ष महेंद्र नाथ सिंह भी मौजूद रहे।

 

हाईलाइट्स -

- इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर 9415211032 जारी

- फोन या व्हाट्सएप से सूचना दे सकेंगी छात्राएं।

- बहुत जल्दी 3 अंकों का विशेष इमरजेंसी नम्बर होगा जारी।

- विभिन्न स्थानों पर लगेंगी शिकायत पेटिकाएं।

- वॉकी टॉकी से लैस होंगे गार्ड

- संवेदनशील बिंदुओं पर औचक निरीक्षण होगा

 

 

शनिवार को कैंपस में हुई घटना के बाद यूनिवर्सिटी में कुछ अहम फैसले हुए हैं। इसमें छात्राओं के लिए इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। शिकायत पेटिकाएं भी लगाए जाने का फैसला हुआ है। गार्ड को भी वॉकी-टॉकी दिया जाएगा।

प्रो। हर्ष सिन्हा, पीआरओ, डीडीयूजीयू

 

 

फाइन आ‌र्ट्स एंड म्यूजिक डिपार्टमेंट में छात्रा के साथ कोई घटना नहीं हुई थी। मैं डिपार्टमेंट में थी। हमारे में डिपार्टमेंट कोई बात होती तो इसके बारे में हमें जरूर जानकारी होती।

डॉ। ऊषा सिंह, एचओडी फाइन आ‌र्ट्स एंड डिपार्टमेंट, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive