- डीडीयूजीयू प्रशासन ने हॉस्टलर्स की मेस फीस में किया खेल

- समझौते के बाद भी एक मुश्त लिया जा रहा पूरा शुल्क

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू के ब्वॉयज हॉस्टलर्स के साथ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने खेल करना शुरू कर दिया है। पहले हॉस्टल मेस संचालन के लिए फीस तीस हजार रखी गई। मेस फीस को कम करने की मांग उठी तो दो किस्तों की बात तय हुई। लेकिन अब यूनिवर्सिटी ने एक मुश्त ही मेस फीस वसूलनी शुरू कर दी है। आलम ये है कि जिम्मेदारों की इस मनमानी से परेशान होकर कई हॉस्टलर्स एकमुश्त मेस और हॉस्टल शुल्क जमा करने की असमर्थता दिखाते हुए हॉस्टल छोड़ने की बात कह रहे हैं।

जबरदस्ती ली जा रही पूरी फीस

डीडीयूजीयू के चारों ब्वॉयज हास्टल में करीब एक हजार से अधिक हॉस्टलर्स रहते हैं। एक तरफ जहां न्यू स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस चल रहा है। वहीं पुराने हॉस्टलर्स की रिन्युअल प्रक्रिया जारी है। वहीं, पहली बार शुरू हो रही मेस फैसिलिटी को लेकर अभी भी हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा है। पहले जहां यूनिवर्सिटी प्रशासन ने 30 हजार रुपए मेस शुल्क लेने की नोटिस जारी की थी। वहीं इस नोटिस के बाद हॉस्टलर्स द्वारा दो दिन तक प्रशासनिक भवन में हंगामा करने के बाद वीसी प्रो। वीके सिंह हॉस्टलर्स की बात मानते हुए 22 हजार रुपए मेस शुल्क कर दिया। वो भी हॉस्टलर्स दो किश्त में जमा कर सकते ते। पहली किस्त 15 हजार और दूसरी किस्त सात हजार दिसंबर माह तक जमा करने का निर्देश था। लेकिन हॉस्टलर्स को चालान की पूरी फीस जमा करने के लिए बाध्य किया जा रहा है।

टॉयलेट-बाथरूम पर पीएसी का कब्जा

हॉस्टलर्स की मानें तो उनके बीच पीएसी जवानों को भी ठहरा दिया गया है। उनके टॉयलेट-बाथरूम का वे धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। चीफ प्रॉक्टर प्रो। गोपाल प्रसाद से इस बात की शिकायत करने पर उनके द्वारा गुंडा एक्ट का मुकदमा दर्ज कराने की बात कही जाती है। यही नहीं पुलिस का डर दिखाकर उनसे हॉस्टल व मेस की एकमुश्त फीस वसूली जा रही है। कुछ स्टूडेंट्स ने फीस जमा भी करना शुरू कर दिया है तो कुछ हॉस्टल छोड़ने को मजबूर हैं। एकमुश्त फीस जमा न करने वाले हॉस्टलर्स का कहना है कि जब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मेस फीस को दो किश्तों में लेने के लिए कहा था तो फिर एक साथ क्यों जमा करा रहा है।

फैक्ट फिगर

एलॉटमेंट डेट - 13 जुलाई

रूम रेंट - 2400

कॉशन मनी - 00

सोशल फंड - 500

इलेक्ट्रिसिटी फीस - 1500

मेंटेनेंस फीस - 300

मेस फीस - 22000

टोटल हॉस्टल फीस - 26700

टू बी पेड ऑन एलॉटमेंट - 21700

टू बी पेड ऑन दिसंबर - 5000

वर्जन

जो कमिटमेंट हॉस्टलर्स के बीच हुआ था वो ही रहेगा। अगर ऐसा हो रहा है तो इस मामले को मैं खुद देखता हूं। ऐसा नहीं होने दिया जाएगा।

- डॉ। ओम प्रकाश, रजिस्ट्रार, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive