- सीएनडीएस और बिजली विभाग तैयार करेंगे खाका, तैयार हो रहा प्रपोजल

GORAKHPUR: शहर में जल्द ही ख्भ् इलेक्ट्रिक बसें फर्राटा भरती नजर आएंगी। नगर निगम ने कार्यदायी संस्था सीएनडीएस और बिजली विभाग को लेटर लिख इसका खाका तैयार करने को कहा है। जिसके तहत सिटी में अब ख्भ् इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा जबकि पहले क्0 बसें ही चलाया जाना प्रस्तावित था। इसके लिए चार्जिग स्टेशन बनाने के लिए महेसरा के पास नगर निगम की तीन से पांच एकड़ जमीन चिन्हित कर ली गई है। जल्द ही इस पर कार्य शुरू भी हो जाएगा।

मेट्रो रूट पर होगा संचालन

ख्भ् इलेक्ट्रिक बसें मेट्रो के प्रस्तावित रूट पर चलाने की योजना है। शासन स्तर पर बसों को चलाने की हरी झंडी मिल चुकी है। बसों की खरीद के लिए शासन स्तर से समिति बनाई गई है। बसों का संचालन निजी एजेंसी द्वारा नगर निगम की देखरेख में किया जाएगा। एजेंसी को प्रति किमी के हिसाब से पेमेंट किया जाएगा। संचलन सुबह सात से रात नौ बजे तक किया जाएगा। बसों के बैट्री की चार्जिग के लिए महेसरा के पास नगर निगम की तीन एकड़ जमीन पर चार्जिग स्टेशन बनाया जाएगा। चार्जिग स्टेशन के लिए फ् से भ् एकड़ जमीन चिन्हित कर ली गई है।

चार्जिग स्टेशन बनाने की कवायद शुरू

डेढ़ साल पहले शहर में इलेक्ट्रिक बस के लिए चार्जिग स्टेशन बनाने की कवायद शुरू की गई। पहले मेडिकल कॉलेज के मुगलहा के पास जमीन चिन्हित कर चार्जिग स्टेशन बनाया जाना था मगर अब इसे खारिज कर दिया गया। अब महेसरा स्थित नगर निगम की जमीन पर चार्जिग स्टेशन बनाया जाएगा। स्टेशन बनाने के लिए डिजाइन तैयार करवाया जा रहा है। जल्द ही शहर की पब्लिक को इलेक्ट्रिक एसी बस की सुविधा मिलने लगेगी।

रूट क्

रानीडिहा तिराहा-इंजीनियरिंग कॉलेज, कूड़ाघाट -मोहद्दीपुर चौराहा, विश्वविद्यालय चौराहा-रोडवेज बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन-यातायात तिराहा, काली मंदिर-धर्मशाला फ्लाई ओवर, असुरन चौक-एचएन सिंह चौराहा, राप्तीनगर चौराहा-खजांची चौराहा, मुगलहा पेट्रोल पंप-मेडिकल कॉलेज-झु़ंगिया चौराहा तक।

रूट नंबर ख्

नौसढ़ -ट्रांसपोर्ट नगर, पुलिस चौकी-महेवा मंडी, रुस्तमपुर-दाउदपुर-पैडलेगंज, छात्रसंघ चौराहा-विश्वविद्यालय चौराहा, रोडवेज बस स्टेशन-रेलवे स्टेशन, यातायात तिराहा-धर्मशाला बाजार चौराहा, तरंग क्रॉसिंग-गोरखनाथ फ्लाईओवर, गोरखनाथ थाना-गोरखनाथ चिकित्सालय, इंडस्ट्रियल स्टेट रोड, बरगदवां तिराहा-महेसरा तक।

वर्जन

चार्जिग स्टेशन के लिए महेसरा में जमीन चिन्हित की गई है। कार्यदायी संस्था सीएनडीएस और बिजली विभाग को प्रपोजल बनाने के लिए पत्र लिखा जाएगा। बजट मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

सुरेश चंद, चीफ इंजीनियर, नगर निगम

Posted By: Inextlive