-यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर सख्ती, इस बार मंडलीय कारागार को नहीं बनाया गया है परीक्षा केंद्र

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर जहां डीआईओएस की तरफ से तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। वहीं इस बार मंडलीय कारागार को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की माने तो इस बार एक भी बंदी परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो रहे हैं। इसलिए परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। इसकी सूचना भी शासन को भेज दी गई है।

211 परीक्षा केंद्र पर होगी बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड की परीक्षा सात फरवरी से शुरू होगी। बोर्ड परीक्षा के लिए जिले भर में जहां कुल 211 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं के 81795 व 12वीं के 69894 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इन परीक्षार्थियों के लिए जहां कुल 211 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, लेकिन मंडलीय कारागार में एक भी बंदी के परीक्षार्थी न होने पर इस बार मंडलीय कारागार को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। जबकि, जेल प्रशासन से लगाए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस बात का इंतजार था कि दूसरे जिले से अगर कोई बंदी आता भी है तो परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है। लेकिन अभी तक किसी बंदी के नहीं आने से परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। इसकी सूचना डीआईओएस की तरफ से भी शासन को भेज दी गई है। बोर्ड को-आर्डिनेटर शिवचरण ने बताया कि सत्र 2013-14 में पहली बार मंडलीय कारागार को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। तब से लगातार प्रतिवर्ष परीक्षा केंद्र बनाया जाता रहा है। लेकिन इस बार बंदी परीक्षार्थी की संख्या न होने के कारण परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है।

वर्जन

बंदी परीक्षार्थी नहीं होने के वजह से मंडलीय कारागार को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। अगर आगे शासन का आदेश आता है तो बनाया जा सकता है।

-ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस

Posted By: Inextlive