- मेट्रो सिटीज की तर्ज पर गोरखपुर सिटी में भी वेडिंग प्लानर के मैरिज स्टार्ट

GORAKHPUR: भारतीय संस्कृति में यह कहावत है कि जोडि़यां ऊपर ही बनती हैं। हो सकता है यह बात सच भी हो, लेकिन इन दिनों जोडि़यों को सजाने और बिना किसी झंझट और बेहतर ढंग से शादी कराने का काम वेडिंग प्लानर बखूबी कर रहे हैं। शादी समारोह जैसे प्रमुख आयोजन में शादी का हॉल बुक करने से लेकर बारात आने तक की तैयारी करना कोई आसान काम नहीं, यही कारण है कि इसके बहुत ही प्रोफेशनल वेडिंग प्लानर की जरूरत लगातार बढ़ रही है।

ऐसे समय में शादी के तमाम कामों और रस्मों को पूरा करने के लिए वेडिंग प्लानर बेहतर मदद करते हैं। यही कारण है कि इवेंट मैनेजमेंट के अंतर्गत आने वाले वेडिंग प्लानर का स्कोप लगातार बढ़ता जा रहा है। धीरे-धीरे गोरखपुर में भी अच्छे वेडिंग प्लानर की डिमांड बढ़ रही है।

कोलकाता-मुंबई के डांसर की व्यवस्था

सिटी के मंगलम टॉवर स्थित स्टार इवेंट एंड वेडिंग प्लानर के प्रोपराइटर राजेश चतुर्वेदी बताते हैं कि पिछले बार की तुलना में इस बार खास तैयारियां की गई हैं। शादी को खास बनाने के लिए दिल्ली और मुंबई से स्पेशल टीम बुलाई जा रही है। इसमें वेलकम कराने के लिए अलग से टीम होगी। इसके अलावा तेज आवाज में म्यूजिक, नाचने के लिए स्पेशल टीम कोलकाता और मुंबई से आती है। सबमें करीब 15 लाख से ऊपर का बजट आ जाता है। इसके अलावा खाना-पीना और रंगीन रोशनियों के साथ खेलने से यदि क्लाइंट को लगाव होता है तो उसकी अलग से व्यवस्था की जाती है। मई जून के मैरिज सीजन से विंटर सीजन के मैरिज को बेहतर करने की पूरी कोशिश है।

पाकेट खर्च निकालना आसान

गोल्डन इवेंट मैनेजमेंट के डायरेक्टर नईम अहमद बताते हैं कि आज की डेट में पार्ट टाइम जॉब के रूप में स्टूडेंट्स इवेंट के साथ जुड़ रहे हैं। वेडिंग प्लानर के साथ जुड़कर उन्हें पॉकेट खर्च निकालना आसान हो जाता है। इस करियर में न सिर्फ बेरोजगार या जरूरतमंदों को अपनी रचनात्मकता दिखाने का मौका मिल रहा है, बल्कि काम के बदले अच्छी आय भी हो रही है।

लाखों का होगा खर्च लेकिन महफिल होगी खास

जी स्टार वेडिंग एंड इवेंट प्लानर के प्रोपराइटर गौरव बताते हैं कि इस बार महफिल को खास बनाने के लिए डांस टीम, वेटर की टीम को मुंबई और दिल्ली से मंगा रहे हैं। जो शादी में आए मेहमानों के बीच आकर्षण का केंद्र होंगे। इसके अलावा सर्व करने वाले वेटर और वीआईपी वेटर इस बार खास होंगे। मेट्रो सिटीज की तरह यहां भी सुविधा देने की व्यवस्था है। वेटर की क्वालिटी और फोटो साफ-सुथरे वाले को ही तव्वजो दिया जाएगा। सफाई का विशेष ख्याल रखा जाएगा। वे बताते हैं कि कम से कम इसकी स्टार्टिग 15 लाख रुपए से होगी। जो 50 लाख तक भी जा सकती है। यह डिपेंड करता है कि क्लाइंट को क्या-क्या सुविधा चाहिए।

विवाह के मुहूर्त

नवंबर - 19, 21, 22, (23, 25, 27 को दिवा लग्न), 28, 30

दिसंबर (1 को दिवा लग्न), 5, 6, 7, 11 व 12

जनवरी - 15, 16, 18, 19, 20, 22, 29, 30, (31 दिवा लग्न)

फरवरी - 3, 4, 10, 12, (13 को दिवा लग्न), 14, 16, 18, 20, 26, 27

मार्च - 2, 3, 8, 12

------------

सिटी के इन हाउसेज में होते हैं मैरिज

- आफिसर क्लब

- गोरखपुर क्लब

- निपाल लॉज

- गोकुल अतिथि भवन

- वैष्णवी लॉन

- स्वंयवर

- शिप्रा लॉन

------------

यूथ्स से कुछ इस तरह से लिए जाते हैं काम

डे शिफ्ट एंड नाइट शिफ्ट

शाम 3 से रात 12 बजे तक

नाइट में 12 बजे से सुबह 6 बजे तक

क्वालिफिकेशन - ग्रेजुएट विथ मैनेजमेंट की डिग्री

डिमांड पर - वेटर, वीआईपी वेटर और वीवीआईपी वेटर

एक वेटर का एक दिन का चार्ज - 500-1200 रुपए

वेडिंग प्लानर द्वारा एक मैरिज का बजट- 15 लाख स्टार्ट प्राइस (डिपेंड ऑन क्लाइंट)

ओवर ऑल कारोबार - 2.5 करोड़ से ऊपर

एसोचैम की रिपोर्ट

उद्योग संगठन 'एसोचैम' की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में शादी ब्याह का कारोबार 1,00,000 करोड़ रुपए से अधिक का है, जिसमें हर वर्ष 25 से 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो रही है। यह खर्च महंगाई के साथ-साथ बढ़ता जाता है।

Posted By: Inextlive