- नकली नोट से हुआ नुकसान तो बरतने लगे सावधानी

GORAKHPUR : सिटी का शायद ही कोई कारोबारी ऐसा होगा जिसको नकली नोट की चोट नहीं लगी होगी। धोखा खाने के बाद ज्यादातर लोग अपनी बेवकूफी छिपा लेते हैं, कुछ कानूनी पचड़े की वजह से इसका जिक्र नहीं करते। सिटी में कई कारोबारी ऐसे हैं जिन्होंने नकली नोटों के चलते 20 हजार रुपए तक की चपत खाई है। भीड़ में पेमेंट लेते वक्त जरा सी चूक ने उनकी दिनभर की मेहनत पर पानी फेर दिया। ठोकर खाकर अब गोरखपुराइट्स काफी स्मार्ट हो गए हैं। हर नोट को जांच-परख कर ही मंजूर करते हैं। नकली नोट की चोट खाए लोगों ने संडे को आई नेक्स्ट से शेयर की आपबीती।

भीड़ में कई बार पेमेंट लेते समय कस्टमर एक हजार और पांच सौ रुपए के असली नोटों के बीच में नकली नोट देकर चले गए। बैंक में जमा कराते समय नोट पकड़ में आई। बैंक कैशियर ने नोट पर क्रास लिखकर वापस कर दिया। किस कस्टमर ने नोट दिया, इसका अंदाजा नहीं लग पाया। अब मैं नोट काउंट करते समय विशेष सावधानी बरतता हूं। कई बार रुपए काउंट करते समय नकली नोट पकड़ में आई । उनको कस्टमर को वापस कर दिया गया।

अवध गुप्ता अध्यक्ष, गोरखपुर सब्जी विक्रेता एसोसिएशन

एक बार एक युवक ने 365 रुपए की बुक खरीदकर एक हजार की नकली नोट पकड़ा दी। मैंने उसे बचे हुए रुपए वापस कर दिए। प्रकाशक को पेमेंट करने गया तो पता चला कि हजार रुपये की नोट नकली है। मैंने अभी कुछ दिनों पहले तक वह दराज में रखी हुई थी, चार दिन पहले उसे फाड़ा है। अब हजार और पांच सौ की नोटों को कई बार देखने के बाद ही रखता हूं।

अर्जुन पांडेय, शॉप ओनर, फिराक चौराहा

मेरे पिता बिजनेसमैन हैं। मुझे अक्सर बैंक में रुपए जमा करने के लिए जाना पड़ता है। मेरे साथ दो बार ऐसा हुआ। मैं रुपए जमा करने गया तो कैशियर ने नोट वापस कर बताया कि यह नकली है। पैसा जमा करने जाता हूं तो नोटों को बारीकी से चेक करता हूं। उसके बावजूद मैं दो बार धोखा खा चुका हूं। मेरा दो हजार रुपये का नुकसान हो चुका है। बैंक वाले नकली नोटों को वापस करते समय रेड पेन से क्रास कर देते हैं।

विनय पाल, स्टूडेंट

मैं रेलवे में टीटी हूं। एक बार मुझे भी नकली नोट का झटका लग चुका है। मैंने नई नई नौकरी ज्वाइन की थी। एक पैसेंजर जनरल टिकट लेकर स्लीपर में यात्रा कर रहा था। मैंने उसकी रसीद काटी, चार सौ

15 रुपए के लिए उसने एक हजार रुपये की नोट दी। मैंने शेष रुपये उसे वापस कर दिए। जब मैं रुपए जमा करने गया तो पता चला ये नोट नकली है। तब से मैं पांच सौ और हजार की नोटों को अच्छे से चेक करता हूं।

अनुराग मिश्रा, टीटी

चार से ज्यादा मिले नकली नोट तो होगा मुकदमा

पहले एक-दो नकली नोट मिलने पर मुकदमे दर्ज होते थे। लेकिन बेकसूर लोगों को फंसता देख रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने चार से अधिक नकली नोट एक साथ मिलने पर मुकदमा दर्ज करवाने का निर्देश दिया।

Posted By: Inextlive