शहर में दुकानें खुलने पर पब्लिक की जुट रही भीड़

कुछ जगहों पर हो रही जांच, कुछ नहीं दे रहे ध्यान

शहर के भीतर विभिन्र मार्केट में डिफरेंट कैटेगरी की दुकानें खुलने लगी हैं। दुकानें खुलने पर पब्लिक भी पहुंच रही। इन दुकानों को खोलने की अनुमति देने के साथ-साथ लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने की शर्त रखी गई है। लेकिन ज्यादातर जगहों पर महज खानापूर्ति की जा रही। गिने-चुने लोग कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने को लेकर सजग हैं। थर्मल स्केनिंग और सेनेटाइजर के यूज पर जोर दे रहे हैं। शनिवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने मार्केट का लाइव हाल देखा। इस दौरान सामने आया कि मार्केट में सोशल डिस्टेंसिंग की बैंड बज गई है। निर्धारित नियमों का पालन कराने के बजाय महज कोरम पूरा किया जा रहा। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन का उल्लंघन होने पर मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश हैं। इसलिए सभी लोगों से गुजारिश है कि प्रशासन के शर्तो का पालन करें।

सीन एक: सुबह 11.30 बजे

शाही मार्केट, सिनेमा रोड

शहर के प्रमुख मार्केट में शाही मार्केट शुमार है। यहां कंप्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर, प्रोजेक्टर सहित कंप्यूटर पा‌र्ट्स के काम होते हैं। लॉकडाउन में मार्केट बंद था। दुकानें खुलने पर लोग कंप्यूटर से संबंधित चीजों के लिए पहुंचने लगे। इस वजह से दुकानों पर भी कस्टमर नजर आए। शाही मार्केट में इंट्री के पहले बॉक्स में खड़ा कर सबकी थर्मल स्केनिंग की जा रही है। फिर सभी के हाथों के सेनेटाइज कर अंदर जाने दिया जा रहा है। लेकिन दुकानों पर पहुंचकर लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भूल जा रहे हैं।

सीन दो: दोपहर 12.00 बजे

बक्शीपुर मार्केट

शहर में किताबों और स्टेशनरी का सबसे बड़ा बाजार बक्शीपुर में है। स्कूलों से होमवर्क जारी होने के साथ ही बक्शीपुर में किताब-कापी की डिमांड बढ़ गई थी। दुकानें खोलने के लिए दुकानदार काफी परेशान थे। प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद यहां की दुकानें खुलने लगीं। मार्केट में सोशल डिस्टेसिंग के लिए बांस-बल्ली लगाई गई है। दुकानों पर सेनेटाइजर भी रखे गए हैं। लेकिन जब ग्राहकों की भीड़ माने तब ना हालात सुधरे। बैरीकेटिंग लांघकर लोग दुकानों में घुसे नजर आए। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने से ज्यादा लोगों को बच्चों के लिए किताबें खरीदने की होड़ मची रही।

सीन तीन: 12.19

गोलघर मार्केट

हार्ट ऑफ द सिटी से फेमस गोलघर में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा था। यहां क्राकरी से लेकर इलेक्ट्रानिक उपकरणों की दुकान खुली है। गोलघर में कुछ मेडिकल स्टोर्स भी हैं। गोलघर की विभिन्न दुकानों पर नजर आया कि नाम मात्र का पालन हो रहा है। सड़कों पर भीड़ घूम रही थी तो दुकानों पर भी एक दूसरे से करीब खड़े नजर आए। इन बाजारों के अलावा रेती चौक, नखास और जुबिली रोड की दुकानों पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का मजाक बनता हुआ नजर आया।

यह है गाइड लाइंस

दुकानें सुबह 11 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक ही खुलेंगी।

दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग छह फीट की दूरी का पालन कराया जाएगा।

दुकान के सामने-अंदर एक साथ एक समय पर पांच से अधिक ग्राहक खड़े नहीं होंगे।

सभी ग्राहकों के बीच में कम से कम दो गज की दूरी होगी।

हाथ धोने, सेनिटाइजर, व्यक्तिगत साफ-सफाई की व्यवस्था की जाएगी।

सभी दुकानदारों, कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए मॉस्क पहनना अनिवार्य होगा।

दुकान में बुखार, खांसी, सर्दी के लक्षण वाले ग्राहकों और कर्मचारियों का प्रवेश नहीं होगा।

बड़ी दुकानों, प्रतिष्ठान जिनमें 30 से अधिक कर्मचारी होंगे। वहां पर 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होगा।

ऐसी जगहों पर एक साथ 15 से अधिक कर्मचारी काम नहीं करेंगे। बड़ी दुकानों पर इंट्री और निकलने पर थर्मल स्केनिंग होगी।

सभी दुकानदार, उनके कर्मचारी अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करेंगे।

दुकानों को दिन में कई बार सोडियम हाईपोक्लोराइड के एक प्रतिशत घोल, ब्लीचिंग पावडर के तीन प्रतिशत घोल से सेनेटाइज कराया जाएगा।

इन दुकानों को मिली अनुमति

स्टेशनरी

एग्रीकल्चरल उपकरण, कीट नाशक, दवा, बीज, भंडार, फर्टिलाइजर

सीमेंट, बालू, मोरंग, गिट्टी, सरिया, निर्माण कार्य में यूज होने वाले हार्डवेयर

आटो मोबाइल पा‌र्ट्स, बैट्री टॉयर, ट्यूब शॉप, मोटर रिपेयर वर्कशॉप

चश्मा की दुकान

मोबाइल शॉप, पा‌र्ट्स और मरम्मत

इलेक्ट्रिकल उपकरण और मरम्मत

शाही मार्केट में बड़ी संख्या में दुकानें हैं। यहां आने वाले हर किसी की गेट पर थर्मल स्केनिंग कराई जाती है। फिर उनके हाथों को सेनेटाइज किया जाता है। इसके बाद ही मार्केट में इंट्री दी जाती है।

दीपेश निषाद, शॉप आनर, शाही मार्केट

सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य नियमों का पालन कर ही सुरक्षित रहा जा सकता है। इसलिए सभी दुकानदारों को चाहिए इस बात का पूरा ध्यान रखें जिससे कोविड-19 के फैलने से रोका जा सके।

देवा केसरवानी, बिजनेसमैन

दुकान पर आने वाले हर ग्राहक से रिकवेस्ट की जा रही है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। हाथों को बिना सेनेटाइज किए कोई सामान न छुएं। बेहद जरूरी होने पर घर से निकलें।

अजय ऐलानी, शॉप आनर

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, सेनिटाइजर का यूज करने से सहित अन्य नियमों का पालन कराना जरूरी है। यदि जांच में कहीं लापरवाही मिली तो संबंधित लोगों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी। उनके दुकान खोलने की अनुमति निरस्त करने की संस्तुति की जाएगी। इसलिए सभी से अनुरोध किया जा रहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में अपना सहयोग प्रदान करें।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive