- पिछले महीने शुरू हुई आसान किस्त योजना में इंट्रेस्ट नहीं दिखा रहे बिजली बकाएदार

- बिजली विभाग ने कराया था प्रचार लेकिन महज 10 हजार लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

GORAKHPUR: बिजली बकाएदारों की सहूलियत के लिए शुरू की गई यूपी पावर कॉरपोरेशन की आसान किश्त योजना फुस्स हो गई है। 11 नवंबर से शुरू हुई स्कीम को लेकर तमाम प्रचार-प्रसार के बावजूद हाल ये है कि 10 हजार रुपए से ज्यादा बकाए वाले जोन के सात लाख कंज्यूमर्स के टारगेट में महज दस हजार कंज्यूमर्स ने ही स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 31 दिसंबर है। उधर, स्कीम को फ्लॉप होता देख बिजली विभाग ऐसे कंज्यूमर्स पर कार्रवाई का मन बना रहा है। जिसके तहत लास्ट डेट के बाद भी रजिस्ट्रेशन ना कराने वाले कंज्यूमर्स के घर आरसी भेजी जाएगी। इसके बाद भी अगर लोगों ने बकाया जमा नहीं किया कनेक्शन काटने के साथ ही बिजली चोरी का केस दर्ज कराया जाएगा।

खूब हुआ प्रचार, बकाएदार नहीं दे रहे ध्यान

10 हजार से ज्यादा बिजली बिल बकाया वाल कंज्यूमर्स के लिए यूपी यूपी पावर कॉरपोरेशन ने आसान किस्त योजना लॉन्च की थी। बीते 11 नवंबर से शुरू हुई स्कीम के तहत गोरखपुर जोन के करीब सात लाख कंज्यूमर्स चिन्हित किए गए थे, जो 12 किस्तों में अपना बिजली बिल बिना सरचार्ज जमा करा सकते थे। स्कीम को लेकर बिजली विभाग ने पोस्टर-बैनर छपवाने के साथ प्रचार-प्रसार भी कराया लेकिन इसका ज्यादा असर नजर नहीं आ रहा। तमाम कवायदों के बावजूद हाल ये है कि कंज्यूमर्स स्कीम में रजिस्ट्रेशन ही नहीं करा रहे हैं।

सिटी में 35 करोड़ रुपए बकाया

सिटी में करीब 1.75 लाख बिजली कंज्यूमर्स है। बिजली विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इनमें 30 हजार कंज्यूमर्स पर करीब 35 करोड़ से अधिक का बकाया है। जिसकी वसूली के लिए बिजली निगम को इस तरह की कवायदें करनी पड़ रही हैं।

सात लाख टारगेट, रजिस्टर्ड हुए दस हजार

यूपी पावर कॉरपोरेशन की ओर से शुरू की गई आसान किस्त योजना के तहत गोरखपुर जोन में सात लाख कंज्यूमर्स से बकाया वसूलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लेकिन अब तक सिर्फ दस हजार कंज्यूमर्स ने ही स्कीम का लाभ उठाया है।

फैक्ट फिगर

सिटी में बिजली कंज्यूमर्स पर बकाया करीब - 35 करोड़

दस हजार से अधिक के बकाएदार - 25000

एक लाख से अधिक के बकाएदार - 5500

स्कीम के तहत जोन में लाभ देने का लक्ष्य - 7 लाख

अभी तक स्कीम का लाभ लेने वाले कंज्यूमर्स - 10000

आसान किस्त योजना एक नजर

- 11 नंवबर से 31 दिसंबर तक होगा रजिस्ट्रेशन

- 31 अक्टूबर 2019 तक सरचार्ज होगा माफ

- पांच प्रतिशत या न्यूनतम 1500 रुपए जमा करना होगा कुल बकाया राशि का

वर्जन

आसान किश्त योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा कंज्यूमर्स को लाभ पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। कंज्यूमर्स ने यदि इस दौरान अपना बकाया बिल जमा नहीं कराया तो उनके खिलाफ आरसी जारी की जाएगी।

यूसी वर्मा, एसई शहर

Posted By: Inextlive