-तबादले के बाद फिर से गोरखपुर लौट आते कर्मचारी

-जोन, रेंज और जिले में तैनाती के लिए तय हैं मानक

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: जिले में तैनात पुलिस कर्मचारियों का गैर जनपदों में होने वाला ट्रांसफर जुगाड़ के पेंच में फंस गया है। हाल के दिनों में गोरखपुर से ट्रांसफर होकर गैर जिलों में भेजे गए तमाम पुलिस कर्मचारी वापस लौट आए हैं। फैमिली की देखभाल के मोहपाश में फंसे ज्यादातर पुलिस कर्मचारी किसी न किसी बहाने गोरखपुर में ड्यूटी चाहते हैं। सीनियर ऑफिसर्स का कहना है कि नियमानुसार ट्रांसफर किए जाते हैं। विभिन्न स्थानों पर जरूरत के अनुसार, पुलिस कर्मचारियों की तैनाती की जाती है।

गोरखनाथ मंदिर और एयरपोर्ट सुरक्षा में डिमांड

जिले में तैनाती का मानक पूरा होने पर पुलिस कर्मचारियों का तबादला दूसरे जिले में कर दिया जाता है। गोरखपुर में तैनात रहे पुलिस कर्मचारियों को रेंज के कुशीनगर, देवरिया और महराजगंज में पोस्टिंग होती है। लेकिन कुछ दिनों तक ट्रांसफर पर बाहर रहने वाले पुलिस कर्मचारी किसी न किसी बहाने दोबारा जिले में लौट आते हैं। सुरक्षा के लिए लिहाज से जरूरत पड़ने पर उनको ड्यूटी दे दी जाती है। ऐसे पुलिस कर्मचारियों में ज्यादातर गोरखनाथ मंदिर सुरक्षा और एयरपोर्ट सुरक्षा में पोस्टिंग कराना पसंद करते हैं। हालांकि ड्यूटी का मानक बदलने पर तमाम पुलिस कर्मचारियों को मूल तैनाती स्थल पर जाना पड़ेगा। एयरपोर्ट की सुरक्षा में 40 साल से कम उम्र के पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। जिनको एसपीजी और एनएसजी के स्पेशलिस्ट के जरिए ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। एयरपोर्ट पर दो शिफ्टों में ड्यूटी लगने से फोर्स की डिमांड भी ज्यादा होगी। पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि कुछ लोग विभिन्न दफ्तरों में भी खुद को अटैच करा लेते हैं।

क्यों वापस आते हैं पुलिस कर्मचारी

कई पुलिस कर्मचारियों ने शहर में मकान बनवा लिया है।

फैमिली प्रॉब्लम, बच्चों की पढ़ाई-लिखाई प्रभावित होती है।

बीमार और बुजुर्ग हो चुके माता-पिता की देखभाल में सुविधा

फील्ड की ड्यूटी में मन न लगना, शिफ्ट की फिक्स ड्यूटी के बाद निश्चित आराम

पुलिस कर्मचारियों की अपने खुद के स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याएं

तैनाती के यह हैं मानक

जिले में सिपाही की तैनाती 15 साल

जिले में दरोगा की तैनाती 06 साल

जिले में सर्किल ऑफिसर की तैनाती 03 साल

मंदिर में इतने पुलिस कर्मचारी थे तैनात

इंस्पेक्टर 03

एसआई 10

हेड कांस्टेबल 30

सिपाही 100

महिला कांस्टेबल 11

पीएसी दो कंपनी

बम डिस्पोजल

लगेज स्कैनर

सर्च मिरर

एयरपोर्ट पर इनको दी गई थी जिम्मेदारी

01 इंस्पेक्टर

08 सब इंस्पेक्टर

63 कांस्टेबल

वर्जन

सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील स्थानों पर पुलिस कर्मचारियों की तादाद बढ़ाई जाती है। पुलिस कर्मचारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग के संबंध में तय गाइड लाइन का अनुपालन करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

जय नारायण सिंह, एडीजी-आईजी, गोरखपुर रेंज

Posted By: Inextlive