-पब्लिक में अपनी इमेज ठीक करने में जुटी गोरखपुर पुलिस, लव बड्स को मिलाने का उठाया जिम्मा

-अपहरण, रेप के मुकदमों से बढ़ जाती सबकी मुसीबत

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: पब्लिक में अपनी छवि सुधारने के लिए प्रयासरत गोरखपुर पुलिस ने अब थाने में शादी कराने का काम शुरू कर दिया है। ताकि लव बड्स की मोहब्बत को परवान चढ़ाया जा सके और अपनी इमेज को भी ठीक किया जा सके। अब तक पार्को या रेस्टोरेंट में बैठे लव बडस को धमका कर पैसा वसूलने वाली पुलिस के इस बदले रूप से सब थोड़े आश्चर्य चकित हैं। हाल के आंकड़े भी इसकी तस्दीक दे रहे हैं।

ऑनर किलिंग का खतरा टलता

जिले में दो साल के भीतर करीब 15 प्रेमी जोड़ों की शादी पुलिस थानों में कराई गई। इनमें ज्यादातर ऐसे थे जिनका लंबे समय से प्रेम संबंध था। लेकिन जब घरवालों ने बंदिशें लगाई तो वह दोनों फरार हो गए। शिकायत मिलने पर पुलिस उनको खोजकर लाई तो पता लगा कि साथ जीने और मरने की कसमें खा चुके हैं। इस चक्कर में अक्सर लव बड्स कहते हैं कि अपनी झूठी शान के लिए परिजन उनकी हत्या करा देंगे। ऑनर किलिंग की आशंका होने पर पुलिस कुछ लोगों को बुलाकर दोनों परिवारों की रजामंदी से शादी करा देती है।

घरवालों से ज्यादा पुलिस पर भरोसा

एक दूसरे के प्रेम में घर से भागे प्रेमी जोड़ों को घरवालों से नुकसान पहुंचने की आशंका सताती है। पुलिस के हाथों पकड़े जाने पर उनकी सुरक्षा की गारंटी हो जाती है। इसलिए प्रेमी जोड़े अक्सर पुलिस कर्मचारियों मदद मांगते हैं। प्रेमी जोड़ों की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस रिश्ते जोड़ने में जुटी है। लोगों का कहना है कि इससे पुलिस की छवि बेहतर हुई है। पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि कोर्ट में पेश करने के दौरान युवतियां अपने प्रेमी संग जाने की बात कहती है। बालिग होने की वजह से कोर्ट उनकी सुरक्षा के संबंध में आदेश जारी करते हैं। ऐसे में यदि रजामंदी से विवाह करा देने पर विवाद ही खत्म हो जाते हैं। दबाव बनाने या जबरन अलग करने में कई बार सुसाइड करने की नौबत आ जाती है।

हाल के दिनों में थाना परिसर में हुई शादियां

16 नवंबर 2019: हरपुर पचौरा मोहल्ले की एक युवती का प्रेम संबंध बघराई के युवक संग चल रहा था। 14 नवंबर को युवक अपनी प्रेमिका से मिलने पहुंचा। युवती के परिजनों ने उसे पकड़कर पुलिस को सौंप दिया। बाद में पुलिस ने थाना परिसर में उनकी शादी करा दी।

05 नवंबर 2019: हरपुर एरिया के बरसिहा में रहने वाले युवक का प्रेम संबंध मोहल्ले की एक युवती संग था। दोनों घर से फरार हो गए। घर लौटकर आए तो मामला थाना पहुंचा। पुलिस की मदद से उनकी शादी कराई गई।

21 अप्रैल 2019: गगहा एरिया के एक मोहल्ले में रहने वाले युवक और युवती के बीच प्रेम संबंध था। दोनों परिवारों के बीच सहमति नहीं बन पा रही थी। बाद में उनकी शादी मंदिर में कराई गई।

05 मार्च 2019: खोराबार थाना में घर से फरार प्रेमी जोड़े की शादी पुलिस ने कराई। दो दिनों तक दोनों के फैमिली मेंबर्स के बीच मुकदमा दर्ज कराने को लेकर जद्दोजहद चलती रही। बाद में विवाह की बात पर विवाद खत्म हुआ।

24 फरवरी 2019: गुलरिहा एरिया में रहने वाले युवक का प्रेम संबंध पनियरा की युवती संग था। दोनों के बीच प्रेम संबंध की जानकारी होने पर मामला थाना पहुंचा। बाद में दोनों पक्षों को राजी कराकर मंदिर में शादी करा दी गई।

इन प्रेम विवाहों की खूब रही चर्चा

06 जनवरी 2019: शाहपुर एरिया के मोहनापुर निवासी युवक की शादी कुशीनगर में पुलिस ने थाना परिसर में कराई।

26 सितंबर 2018: गगहा थाना पुलिस ने घर से भागे प्रेमी जोड़े को बुलवाया। फिर दोनों के बीच शादी करा दी।

17 सितंबर 2018: फेसबुक पर प्रेम संबंध में घर से भागे प्रेमी जोड़े को खोजकर पुलिस ने खजनी थाना में शादी कराई। पुलिस ने परिजनों को राजी किया तब कहीं जाकर बात बन सकी।

05 जून 2018: राजघाट पुलिस ने प्रेमी जोड़े की शादी थाने में कराई। ट्रांसपोर्ट नगर की युवती की जान पहचान मिर्जापुर के युवक से थी। शिकायत होने पर पुलिस ने मामला खत्म कराया।

04 मई 2018 को गोला थाना में युवती संग युवक की शादी हुई। हेल्प लाइन नंबर 181 पर शिकायत करने के बाद हरकत में आई पुलिस ने विवाह कराया।

यहां पुलिस ने कराई शादी

राजघाट, गुलरिहा, पिपराइच, चौरीचौरा सहजनवां शाहपुर, गगहा, गोला, खजनी, हरपुर-बुदहट

टीन एजर्स के मामले में तंग हो जाते हाथ

बालिग जोड़ों की शादी कराने में जहां पुलिस कामयाब हो जा रही है। वहीं टीन एजर्स के मामलों में पुलिस चाहकर भी मदद नहीं कर पाती। परिजनों के आरोप के आधार पर पुलिस पहले बहला-फुसलाकर अपहरण और पॉक्सो एक्ट में मामला दर्ज करती है। तो दूसरी तरफ मेडिकल जांच और कोर्ट में बयान के बाद कई बार रेप की गंभीर धाराओं में कार्रवाई होती है। मुकदमों की विवेचना कर रहे दरोगाओं का कहना है कि ज्यादातर मामले टीन एजर्स के बीच प्यार मोहब्बत के होते हैं। लेकिन नियम-कानून सख्त होने की वजह से उनके खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ती है।

Posted By: Inextlive