- चैलेंज देकर भीड़ को उकसाने वालों की तलाश

- एक पॉलीटिकल पार्टी से जुड़े नेताओं पर भी संदेह

GORAKHPUR: कोतवाली एरिया में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हुए बवाल के पीछे बड़ी साजिश के सुराग पुलिस को मिले हैं। पुलिस की जांच में सामने आ चुका है कि विरोध को ढाल बनाकर कुछ लोग अराजकता फैलाना चाहते थे। प्रदेश के कई जिलों में बवाल के बाद भी गोरखपुर में शांति बनी हुई थी। लेकिन यहां के माहौल को खराब करने के लिए कुछ युवाओं को संदेश भेजे गए। उनको यह कहकर उकसाया गया कि तुम लोग गोरखपुर का नाम खराब कर रहे हो। उकसाने वाले को यह ठीक से पता था कि सीएम सिटी में किसी हरकत पर मामला हाईलाइट होगा। आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद एक राजनीतिक दल से जुड़े लोगों पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू हो गई। आरोप है कि उनके कुछ नेताओं ने अंदरखाने से बवाल को तूल दिया था। पुलिस अधिकारियों का कहना है इस प्रकरण से जुड़े हर बिंदु पर जांच की जा रही है। आरोपियों के अलावा घटना की साजिश रचने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा।

वीडियो वायरल कर जुटने का भेजा था संदेश

शुक्रवार को घंटाघर में जुमा की नमाज के दौरान कुछ लोग एनआरसी के विरोध में काली पट्टी बांधकर पहुंचे थे। नमाज के बाद जुटी भीड़ ने एनआरसी का विरोध जताया। पुलिस के मना करने के बावजूद जुलूस निकाल दिया। नखास के पास पहुंचे युवकों ने पुलिस पर पथराव किया जिससे एरिया में दुकानें बंद हो गई। लोग अपने घरों में कैद हो गए। उधर शाहमारूफ में भी भीड़ ने दो लोगों पर हमला बोल दिया। पुलिस ने लाठी चार्ज करके मामला शांत कराया। बवाल की जांच में सामने आया कि तीन दिन पूर्व एक वीडियो वायरल किया गया था। जिसमें प्रोस्टेट के लिए युवाओं को पहुंचने का मैसेज दिया गया। यह भी कहा गया था कि सभी जगहों पर विरोध हो रहा है, तुम लोग शांत रहकर गोरखपुर का नाम खराब कर रहे हो। उधर पकड़े गए लोगों ने भी पुलिस को गोपनीय जानकारी दी। बताया कि एक पार्टी के नेताओं ने विरोध के लिए युवाओं को आगे किया था।

पुलिस ने किया फ्लैग मार्च, दिलाया सुरक्षा का भरोसा

शहर में शांति व्यवस्था कायम करने के लिए पुलिस फ्लैग मार्च कर रही है। रविवार को एसपी सिटी की अगुवाई में नखास चौक, खूनीपुर, चौरहिया गोला, लाल डिग्गी, बसंतपुर, घंटाघर, पांडेयहाता, रेती चौक, शाहमारूफ, रेतीरोड, बख्शीपुर होते हुए कोतवाली तक पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। इस दौरान लोगों से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील भी की गई। फ्लैग मार्च में एसपी सिटी के साथ एसडीएम/ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट प्रथमेश कुमार, सर्किल के थानेदारों समेत पीएससी और पुलिस कर्मचारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive