जीव जन्तु मंत्री ने जू की ट्रेन का जायजा लिया

KANPUR: जू के विजिटर्स जल्द ही यहां पर बटरफ्लाई पार्क का भी दीदार कर सकेंगे। यूपी गवर्नमेंट ने इसके लिए एक करोड़ रुपए का बजट आवंटित कर दिया है। यह जानकारी जू विजिट करने आए प्रदेश के जीव जन्तु मंत्री एसपी सिंह यादव ने दी। मंत्री ने जू की ट्रेन का जायजा लिया। इसके अलावा जू की वाक इन एवरी की भी विजिट की। जब उन्हें यह बताया गया कि यह इंडिया की सबसे बड़ी एवरी है तो उन्होंने इस पर खुशी जाहिर की।

रिपोर्ट लेकर करेंगे कमेंट

इसके साथ ही उन्होंने कहा, जू के हास्पिटल के लिए जो भी इन्फ्रास्ट्रक्चर चाहिए उसका प्रपोजल भेजें वह दिया जाएगा। जीवों के रेस्क्यू के लिए एक वेहिकल दिया जाएगा। जब उनसे ट्रेन पर सवाल किए गए तो मंत्री ने कहा कि रिपोर्ट लेकर इस पर कोई कमेंट करेंगे। मंत्री ने बैट्री चालित वाहन से जू का निरीक्षण्ा किया।

मशीन बनी मां निकले चूजे

मशीन से रेड फाउल जंगल के चूजे निकलते ही जू हॉस्टिपल में सभी लोग खुशी से उछल पड़े। यह पहला मौका था जब जू में आटोमेटिक एग इन्क्यूबेटर(मशीन) ने मां का रोल निभाया है। जू डायरेक्टर दीपक कुमार ने बताया, 29 जनवरी को यह मशीन आई थी, जिसमें कि सफेद मोर के अंडे व रेड फाउल जंगल के अंडे डाले गए थे। बीती 18 फरवरी को एक और 19 फरवरी को तीन रेड फाउल जंगल के चूजे मशीन से निकले। मशीन में 20 से 22 दिन अंडे रखे जाते हैं।

Posted By: Inextlive