बिहार चार दिन में बर्ड फ्लू से 9 पक्षियों की मौत लेकिन डिप्टी सीएम का दावा किसी को नहीं हुआ नुकसान

2019-01-03T09:26:00Z

PATNA : बर्ड फ्लू संजय गांधी जैविक उद्यान से आर्ट कॉलेज पहुंच गया है। चार दिनों में 9 पक्षियों की मौत के बाद संक्रमण के डर से कॉलेज बंद कर दिया गया है। पटना में कुल 12 पक्षियों की मौत हो चुकी है। इसे उलट सरकारी दावे में सब कुछ सेफ बताया जा रहा है। दावे और हकीकत में जमीन आसमान का फर्क नजर आ रहा है। एक तरफ बुधवार को कॉलेज में पांच पक्षियों की मौत होती है तो दूसरी तरफ डिप्टी सीएम ने अफसरों की हाई सिक्योरिटी बैठक में कहा कि बर्ड फ्लू का पटना में कोई भी डर नहीं और ना ही पक्षी मर रहे हैं।

दावों की पोल खोलती बैठक

डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने बुधवार को सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन विभाग के आला अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की है। घंटों चले मंथन में बर्ड फ्लू पर ही सारा जोर था। पर्यटकों में संजय गांधी जैविक उद्यान को लेकर दहशत को खत्म करने को लेकर कई दावे किए गए ।

 

डिप्टी सीएम का दावा

बर्ड फ्लू को लेकर किसी को आतंकित होने की जरुरत नहीं है।

30 दिसबंर से अब तक किसी पक्षी या जानवर के मरने की सूचना नहीं है।

व्यापक छिड़काव व अन्य सावधानी से बर्ड फ्लू नियंत्रित है।

बर्ड फ्लू को लेकर अफसरों की समीक्षा के बाद पटना को बताया सेफ।

आतंकित न हों क्योंकि मनुष्यों में इसके फैलने की कोई आशंका नहीं है।


जमीनी हकीकत

बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर आर्ट कॉलेज और हॉस्टल तीन दिन के लिए बंद कर दिया गया है।

बुधवार को आर्ट कालेज में चील समेत पांच पक्षी की मौत, चार दिन में 9 पक्षी सहित जानवर की मौत।

स्वास्थ्य मंत्री का बयान बर्ड फ्लू को लेकर रहें सावधान, सावधानी से मिलेगी संक्रमण से मुक्ति।

आर्ट कॉलेज में मृत पक्षियों की जांच रिपोर्ट नहीं आने से हजारों लोगों में दहशत बरकरार।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की है एडवाइजरी, स्वास्थ्य व पशु विभाग कर रहा जांच पड़ताल।

 

दहशत के बाद जू में बदलाव

बर्ड फ्लू से आधा दर्जन से अधिक पक्षियों की मौत के बाद संजय गांधी जैविक उद्यान में पर्यटकों को आकर्षित करने के किए व्यवस्था बढ़ाई जा रही है। अफसरों के साथ घंटों मंथन के बाद डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जैविक उद्यान में पटरीरहित बैट्री चालित 30 सीट की क्षमता के दो डिब्बे वाली टॉय ट्रेन तथा 11 करोड़ की लागत से तैयार 140 सीट वाला थ्री-डी थियेटर फरवरी के दूसरे सप्ताह में प्रारंभ हो जाएगा। अब जू में दर्शक वन्य जीवन पर बनाई गई फिल्म भी देख सकेंगे।

 

पर्यटकों ने बदला टूर का प्लान

मोदी ने बताया कि वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व में इको टूरिज्म के तहत चालू पर्यटकीय सीजन में आने वाले पर्यटकों की संख्या काफी संतोषजनक है। दिसम्बर में 1,116 पर्यटक वहां उपल?ध आवासीय सुविधाओं का लाभ उठाए हैं तथा कुल 15 हजार भ्रमण किए हैं। 60 प्रतिशत आवासों की अग्रिम बुकिंग हुई है। उन्हाेंने बताया कि मुंगेर स्थित भीमबांध में पर्यटकीय सुविधाओं के निर्माण कार्य को 30 जनवरी तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है तथा 31 दिसम्बर और पहली जनवरी को वहां करीब 7500 पर्यटक भ्रमण किए हैं।

 

जू में बचाव के प्रयास

मोदी ने बताया आईवीआरआई, इच्जतनगर, बरेली से आई टीम ने जू का निरीक्षण कर एवियन इनफ्लुएंजा के प्रकोप की जांच की एवं बचाव के लिए सुझाव भी दिया जिस पर अमल किया जा रहा है। 31 दिसम्बर को जू के 26 प्रजाति के पक्षियों का ब्लड व अन्य सैम्पल तथा मिट्टी-पानी को हवाई जहाज से जांच के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान, भोपाल भेजा गया है। दूसरा सैम्पल 15 जनवरी को भेजी जाएगी। दोनों रिपोर्ट निगेटिव होगी तो जू को खोलने का निर्णय लिया जाएगा।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.