- समाजवादी और वृद्धावस्था पेंशन में हो रही धांधली को देखते हुए सरकार ने किया फैसला

- सभी का मोबाइल नंबर और आधार कार्ड जमा कर फीडिंग कराने के लिए सरकार ने दिए निर्देश

GORAKHPUR: सरकार गरीबों और बेसहारा लोगों के लिए योजनाएं लेकर आती है, लेकिन बिचौलिए इसका फायदा उठाकर अपात्रों को भी इसका फायदा दिला देते हैं। लगातार मिल रही धांधली की शिकायत और सही पात्र व्यक्तियों को पेंशन दिलाने के इरादे से प्रदेश सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाया है। इसके तहत अब मोबाइल सीडिंग और आधार नंबर लिंकेज के बाद ही पात्रों को समाजवादी पेंशन और वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिल पाएगा। इसके लिए सरकार ने जिम्मेदारों को डाटा कलेक्ट कर मोबाइल नंबर और आधार नंबर फीडिंग करने के निर्देश्ा दिए हैं।

15 सितंबर तक मौका

सही लाभार्थी तक समाजवादी पेंशन और वृद्धावस्था पेंशन पहुंचाने के इरादे से सरकार ने पहल की है। इसके तहत प्रमुख सचिव मनोज सिंह ने सभी डीएम को लेटर लिखकर डाटाबेस तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए समय सीमा 15 सितंबर तक निर्धारित की है। प्रमुख सचिव ने यह साफ किया है कि इस प्रोग्राम को यूपी गवर्नमेंट के साथ ही सेंट्रल गवर्नमेंट भी हाई प्रियॉरिटी दे रही है। साथ ही इसकी समीक्षा शासन स्तर और सीएम ऑफिस स्तर पर नियमित रूप से की जा रही है। इसलिए लाभार्थियों के डाटाबेस को आधार नंबर और मोबाइल नंबर से लिंक कराते हुए इसकी डाटा फीडिंग निर्धारित समय तक करा ली जाए।

लाभार्थियों को मिलेगा फायदा

सरकार के इस कदम से असल लाभार्थियों को फायदा मिलेगा। वहीं मोबाइल नंबर और आधार नंबर मौजूद होने से इनका वेरिफिकेशन आसानी से हो सकेगा। इतना ही नहीं अभी तक एक ही व्यक्ति योजनाओं का कई बार लाभ उठा लेता था, मगर मोबाइल सीडिंग होने से इस संभावना पर भी काफी हद तक नकेल लग जाएगी और सिर्फ पात्र और सही व्यक्तियों को ही इसका फायदा मिलेगा।

Posted By: Inextlive