RANCHI: झारखंड सरकार गवर्नमेंट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को हवाई यात्रा करवाएगी। यह जानकारी झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक मुकेश कुमार ने सोमवार को दी। बताया कि राज्य सरकार सर्व शिक्षा अभियान के तहत अगले वर्ष जनवरी में बच्चों को दिल्ली के ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करवाएगी। इसके लिए क्00-क्भ्0 बच्चे हवाई जहाज से दिल्ली जाएंगे और इसी से वापस भी लौटेंगे।

रेल से भ्रमण कराने की भी योजना

एक साथ आठ सौ बच्चों को रेल से भ्रमण कराए जाने की पूर्व की घोषणा के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस योजना पर अभी भी काम हो रहा है। इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड के साथ टिकटिंग में कुछ इश्यू है, इसलिए चरणबद्ध ढंग से बच्चों को रेल से हैदराबाद, भुवनेश्वर आदि घुमाने पर काम चल रहा है।

हर जिले से पांच पंचायत का चयन

निदेशक के अनुसार, ड्राप आउट समस्या से निपटने के लिए चरणबद्ध तरीके से सभी पंचायतों को जीरो ड्राप आउट किया जाएगा। इस साल प्रत्येक जिले के पांच-पांच पंचायतों को जीरो ड्राप आउट घोषित किया जाएगा। इसी तरह मार्च ख्0क्8 तक पंद्रह सौ तथा मार्च ख्0क्9 तक पूरे झारखंड को जीरो ड्राप आउट घोषित किया जाएगा।

जीरो ड्रॉप आउट पर सम्मान

जीरो ड्राप आउट घोषित होनेवाली पंचायतों के मुखिया, संबंधित डीएसई तथा डीसी को 'पर्सन आफ द ईयर' से सम्मानित किया जाएगा। उनके अनुसार, परिषद कार्यालय जल्द ही आइएसओ सर्टिफिकेट का भी दावा करेगा। फिलहाल हजारीबाग समाहरणालय तथा सूचना व जनसंपर्क विभाग को ही यह सर्टिफिकेट प्राप्त है।

दिव्यांग को आइसीटी डिवाइस

बकौल निदेशक, परिषद शीघ्र ही संपर्क फाउंडेशन के साथ भी करार करेगा। यह संस्था बच्चों को आइसीटी डिवाइस उपलब्ध कराएगी। उन्होंने बताया कि दिव्यांग बच्चों को परिषद की ओर से भी आइसीटी लर्निग मैटेरियल देने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि इसके लिए आमंत्रित निविदा में किसी एजेंसी ने भाग ही नहीं लिया। अब दोबारा निविदा निकाली जाएगी।

शुरु होगी शिक्षा की बात- सीएम के साथ

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो पर मन की बात की तर्ज पर कार्यक्रम झारखंड में भी शुरु होगा। रेडियो के माध्यम से बच्चों को मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, मुख्य सचिव से रूबरू कराने की योजना पर भी काम चल रहा है। इसके लिए 'शिक्षा की बात-सीएम के साथ' कार्यक्रम जल्द रेडियो पर प्रसारित होंगे।

बाल समागम आज, शिक्षक समागम क्भ् को

रांची जिला स्तरीय बाल समागम का आयोजन मंगलवार को बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम मोरहाबादी में आयोजित किया जाएगा। इसमें जिले के सरकारी, अल्पसंख्यक विद्यालय में अध्ययनरत बच्चे जो जिला एवं प्रखंड स्तर पर चयनित प्रतिभागी भाग लेंगे। उधर रांची में जिलास्तरीय शिक्षक समागम क्भ् दिसंबर को होगा। इसमें शिक्षक, शिक्षिकाओं के लिए अलग-अलग प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। शिक्षक समागम के दौरान शिक्षक फुटबॉल, क्रिकेट खेलेंगे तो शिक्षिकाएं अधिगम कला, चित्रांकन व लोक नृत्य में उत्कृष्ट बनने की कोशिश करेंगी।

Posted By: Inextlive