- केंद्र सरकार ने 21 जून को एक साथ व‌र्ल्ड योगा डे मनाने के दिए निर्देश

- सिटी में गिने-चुने प्रोफेशनल एक्सपर्ट मौजूद, जिन्हें प्राइवेट संस्थाएं पहले ही कर चुकी हैं हायर

- अब सिर्फ जुगाड़ से ही हो सकेगा कोरम पूरा

GORAKHPUR: देश में 21 जून को दूसरी बार इंटरनेशनल योगा डे की धूम होगी। इसके लिए जहां नेशनल लेवल पर तैयारियां जोरों पर हैं, वहीं लोकल लेवल पर इसे मनाए जाने की कवायद चल रही है। केंद्र सरकार ने सभी केंद्र सरकारी महकमों में 21 जून को कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश जारी किया है। सरकार के इस फरमान के बाद के बाद सरकारी महकमों के जिम्मेदारों की परेशानी बढ़ गई है। ऐसा इसलिए कि शहर में गिने चुने योगा एक्सपर्ट है, जिन्हें शहर में आयोजित होने वाले योग शिविरों के लिए पहले से ही हायर कर लिया गया है। ऐसे में योगा डे कैसे मनाए, इसको लेकर टेंशन बढ़ी हुई है।

सिर्फ गिने-चुने प्रोफेशनल मौजूद

यूं तो शहर में योग की दुकान चलाने वालों की लंबी कतार लग चुकी है। हर तीसरा आदमी खुद को योग एक्सपर्ट कहता फिर रहा है। मगर हकीकत इसके बिल्कुल परे है। योग एक्सपर्ट डॉ। प्रमोद यादव की मानें तो सिटी में महज दर्जन भर ही ऐसे योग एक्सपर्ट मौजूद हैं, जिनके पास योग की डिग्री मौजूद है, बाकी कुछ लोग किसी से थोड़ी सी ट्रेनिंग लेकर खुद को योग एक्सपर्ट बताने में लग गए हैं। यहां तक कि लोगों ने अपना विजिटिंग कार्ड तक छपवा रखा है। मगर हकीकत में करीब एक दर्जन योग एक्सपर्ट मौजूद हैं, जो सही मायने में योग ट्रेनिंग के लिए एलिजिबल हैं।

कई जगह कराएंगे योग

डॉ। प्रमोद की मानें तो सिटी में सरकारी महकमों से लेकर स्वयं सेवी संस्थाओं और प्राइवेट संस्थाएं भी 21 जून को योग शिविर का आयोजन कर रही हैं। ऐसे में एक्सपर्ट की कमी की वजह से एक-एक ट्रेनर का पूरे दिन का शेड्यूल बिल्कुल पैक है। सुबह 6 बजे से लेकर शाम तक योग के कई कार्यक्रम में उन्हें ट्रेनिंग देने के लिए बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि खुद उनके पास ही करीब 5 असाइनमेंट हैं, जहां उन्हें योगा की ट्रेनिंग और टिप्स देनी है।

जुगाड़ आखिरी ऑप्शन

योग डे पर कार्यक्रम आयोजित कराने की मजबूरी में अब सरकारी महकमों में जुगाड़ से काम चलेगा। कुछ ने तो अपने एक्सपर्ट फाइनल कर दिए हैं, लेकिन कुछ जगह बिना डिग्री और अनट्रेंड योग गुरू लोगों को योग के टिप्स देंगे। हालांकि यह योगा ट्रेनर्स को बेसिक योग की जानकारी होती है, लेकिन प्रोफेशनल के मुकाबले कहीं न कहीं थोड़ा फर्क जरूर पड़ता है।

Posted By: Inextlive