स्टार्टअप के लिए सरकार ने खोला खजाना

2019-07-11T11:00:11Z

मेरठ में सैकड़ों आवेदकों के जिला उद्योग केंद्र ने लोन के लिए फारवर्ड किए आवेदन

केंद्र और प्रदेश सरकार की 5 योजनाओं में मेरठ के युवा उद्यमियों को दिया जा रहा है लोन

Meerut। स्टार्टअप के लिए सरकार ने खजाना खोल दिया है। केंद्र और प्रदेश सरकार की 5 महत्वाकांक्षी लोन योजनाएं युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रही हैं। मेरठ में इन योजनाओं के तहत सैकड़ों युवाओं को अपना कारोबार खड़ा करने का मौका मिल रहा है। उपायुक्त उद्योग ने बताया कि गत दिनों मेरठ के सैकड़ों आवेदकों के फार्म लोन के लिए बैंक को फारवर्ड कर दिए हैं।

5 योजनाएं हो रही संचालित

मेरठ में केंद्र और राज्य सरकार की 5 लोन योजनाएं संचालित हो रही हैं। जिला उद्योग केंद्र के निर्देशन में संचालित इन योजनाओं में खासकर स्टार्टअप पर आकर्षक छूट मिल रही है।

वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट

इन योजना के तहत मेरठ में स्पो‌र्ट्स गुड्स इंडस्ट्री के लिए लोन दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार की इस योजना में प्रोजेक्ट के आधार अधिकतम लोन ले सकते हैं। 2 करोड़ तक के प्रोजेक्ट पर 20 लाख की छूट मिलेगी, जबकि दो करोड़ के अधिक के प्रोजेक्ट पर छूट की धनराशि 20 लाख रुपए ही होगी। मेरठ में इस स्कीम के तहत गत दिनों 110 आवेदकों ने आवेदन किया था जिसमें से 72 आवेदकों के फार्म फारवर्ड करके बैंक को भेज दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना

इस योजना के तहत अधिकतम 25 लाख रुपए पर लोन केंद्र सरकार दे रही है। लोन पर 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी। मेरठ में 142 आवेदन ने योजना के तहत लोन का आवेदन किया था जिसमें इंटरव्यू के बाद 104 का फार्म लोन के लिए फारवर्ड करके बैंक को भेज दिया गया है।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत अधिकतम 25 लाख रुपए का लोन प्रदेश सरकार दे रही है आवेदन को लोन पर 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी। मेरठ में 238 आवेदकों में से 113 के फार्म लोन के लिए फारवर्ड करके बैंकों को भेजे गए हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत 10 लाख रुपए तक का लोन ऑनलाइन मिल रहा है। स्कीम के तहत बिना प्रोसेसिंग चार्ज के, बिना गारंटी के ऑनलाइन औपचारिकताओं को पूरा कर लोन हासिल कर सकते हैं। मेरठ में उद्योग केंद्र इस योजना का प्रचार-प्रसार कर रही है।

स्टैंडअप योजना

एससी/एसटी और महिलाओं के लिए संचालित इस योजना के तहत आवेदक को 10 लाख से 1 करोड़ रुपए तक का लोन दिया जा रहा है। ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत आवेदक को आसानी से लोन मिल रहा है।

हर माह करेंगे इनवाइट

उपायुक्त उद्योग वीके कौशल ने बताया कि केंद्र और राज्य युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए जनपद स्तर पर 5 महत्वपूर्ण लोन योजनाओं को संचालन कर रही है। मेरठ में अब हर साल युवाओं और स्टार्टअप के लिए हर माह लोन के आवेदन निकाले जाएंगे। इसके अलावा बड़े पैमाने पर अवेयरनेस कैंपेन भी चलाया जाएगा।

गत दिनों से संचालित अभियान के तहत मेरठ में सैकड़ों युवाओं और जरूरतमंदों के लोन आवेदनों को फारवर्ड करके बैंकों को भेजा गया है। केंद्र और राज्य सरकार मेरठ में 5 विभिन्न योजनाओं के तहत आसान प्रक्रिया के बाद पात्र लाभार्थी को स्कीम का लाभ दे रही है।

वीके कौशल, उपायुक्त उद्योग, मेरठ


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.