- अभी जिले में तीन पॉलीटेक्निक हैं।

- सेथल में निर्माण चल रहा है। 60 प्रतिशत काम पूरा हो गया है।

- 10 से 12 दिनों में फरीदपुर में भी काम शुरू होगा।

बरेली : अब इंजीनियरिंग करने के लिए स्टूडेंट्स को कहीं दूर नहीं होगा क्योंकि फरीदपुर के भुता में जल्द ही राजकीय पॉलीटेक्निक का निर्माण शुरू किया जाएगा। शासन की ओर से इसके लिए बजट इश्यू हो गया है। जिससे स्टूडेंटस को अब भटकना नहीं पड़ेगा। फरीदपुर में पॉलीटेक्निक बनाने के लिए विधायक ने शासन को प्रस्ताव भेजा था, जिसको मंजूरी मिल गई है। कॉलेज निर्माण से लेकर व्यवस्थाओं को लेकर कार्य योजना को अंतिम रुप दे दिया गया है। अगले माह से कॉलेज का निर्माण शुरु होगा।

योगी सरकार की सौगात

करीब एक साल पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश को करीब 12 राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज की सौगात दी थी। इस दौरान बैठक में फरीदपुर विधायक ने एक राजकीय कॉलेज अपनी विधानसभा के लिए देने की मांग की। जिस पर विचार के बाद उनकी मांग को स्वीकार कर लिया।

30 करोड़ की पहली किस्त जारी

भुता में कॉलेज निर्माण के लिए शासन की ओर से पहली किस्त 30 करोड़ रुपये जारी कर दी गई है। तीन किस्तों में यह पूर्ण बजट जारी किया जाएगा।

जिले का पांचवां इंस्टीट्यूट

परसाखेड़ा, सीबीगंज, बहेड़ी, सेथल और अब भुता में राजकीय कॉलेज का निर्माण होगा, इसीके साथ जिले में पांच राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज हो जाएंगे। जिससे तकनीकि शिक्षा के ग्राफ में काफी सुधार होगा।

150 बीघा जमीन पर बनेगा कॉलेज

कॉलेज का प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद भुता स्थित बीसलपुर रोड पर खाली पड़ी करीब 150 बीघा जमीन को कॉलेज निर्माण के लिए चुना गया है।

बरेलियंस को होगा यह फायदा

बेहतर सुविधाओं और संसाधनों के लिए युवा अक्सर प्राईवेट कॉलेजों की ओर कर रहे हैं। राजकीय कॉलेजों की संख्या कम होने के कारण प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होते ही सीटें कम होने के कारण जल्दी भर जाती है। इस कॉलेज के शुरु होने के बाद स्टूडेंट्स को काफी हद तक सहूलियत मिल सकेगी।

तीन नये कोर्स लाने का प्रयास

अभी डिस्ट्रिक्ट में चल रहे चारों राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेजों में दो से चार टेक्निकल कोर्सेज ही संचालित हो रहे हैं। लेकिन इस कॉलेज में इनसे हटकर तीन अन्य नये कोर्सेज शुरु करने की भी योजना बनाई गई है।

इनको सौंपी गई है जिम्मेदारी

शहर के ब्वाएल राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य को भुता कॉलेज का नोडल ऑफिसर बनाया गया है। उनके दिशा-निर्देशन में ही कॉलेज निर्माण से लेकर इसकी शुरुआत की जाएगी।

वर्जन

एक साल पहले राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज का प्रस्ताव शासन के समक्ष रखा गया था, इसी दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश को 12 कॉलेज दिए। इसमें ही शामिल हमारे प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली। कॉलेज निर्माण के लिए नोडल अधिकारी नामित कर दिए गए हैं। अगले माह से निर्माण शुरु होगा।

डॉ। श्याम बिहारी लाल, विधायक, फरीदपुर।

वर्जन

भुता में पॉलिटेक्निक कॉलेज को शासन ने मंजूरी दे दी है। यह प्रस्ताव फरीदपुर विधायक ने शासन के समक्ष रखा था। अगले माह से कॉलेज का निर्माण शुरु होगा।

नरेंद्र कुमार, नोडल अधिकारी।

क्या फायदा होगा

फरीदपुर में पॉलीटेक्निक खुल जाने से लोकल स्टूडेंट्स का सबसे ज्यादा फायदा होगा। काउंसलिंग के दौरान उन्हें लोकल पॉलिटेक्निक चुनने में आसानी होगी।

-------------------

अभी तीन पॉलीटेक्निक हैं शहर में

अभी जिले में बरेली, बहेड़ी और सेथल में पॉलीटेक्निक हैं। सेथल का पॉलीटेक्निक अभी बरेली के पॉलीटेक्निक में ही चल रहा है। इसकी बिल्डिंग निर्माण काम अभी चल ही रहा है।

------------------

कहां कितने स्टूडेंट

बरेली सिटी

स्टूडेंट : 950

कोर्स : मेकेनिकल प्रोडक्शन, मेकेनिकल ऑटो, सिविल और इलेक्ट्रिकल

प्लेसमेंट : 00 परसेंट

बहेड़ी

स्टूडेंट : 345

कोर्स : मेकेनिकल प्रोडक्शन, कंप्यूटर साइंस, टेक्सटाइल (यह नई ब्रांच है, जिसकी 20 से 30 सीटें खाली हैं)।

महिला पॉलीटेक्निक

स्टूडेंट : 300

कोर्स : इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑफिस मैनेजमेंट

-----------------

ये कोर्स हैं फेवरेट

मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और सिविल

इनकी है डिमांड

अभी इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्स सिर्फ महिला पॉलीटेक्निक में है। पुरुष पॉलीटेक्निक में यह कोर्स नहीं है। साथ ही आर्किटेक्चर की भी डिमांड है।

Posted By: Inextlive