- इंडिया ग्लाइकोल कंपनी सीएसआर फंड से बदलेगी शहर के पिपरौली पूर्व माध्यमिक स्कूल की तस्वीर

- बच्चों को मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं, एजुकेशनल टूर भी निखारेगा प्रतिभा

- होनहारों को मिलेगा प्लेन जर्नी का मौका, फाइव स्टार होटल में उठा सकेंगे लंच का लुत्फ

smart initiative

anurag.pandey@inext.co.in

GORAKHPUR: मैं पढ़ना चाहता हूं, मैं कुछ कर सकता हूं, मां मुझे और पढ़ाओ, मैं बड़ा अधिकारी बनकर तुम्हारे सारे दुख दूर कर दूंगा, मैं साइंटिस्ट बनूंगा, मां मैं कल्पना चावला बनना चाहती हूं बच्चों के ऐसे कई सपने आए दिन आर्थिक कारणों से टूटते रहते हैं। जबकि टैलेंट खानदानी या फिर उसकी कोई जगह नहीं होती है। ये किसी के भी अंदर हो सकता है। इसी बात को प्रूव करने के लिए इंडिया ग्लाइकोल कंपनी ने शहर के पिपरौली स्थित पूर्व माध्यमिक स्कूल को गोद लिया है। पिपरौली स्थित स्कूल की हालत बेहद जर्जर थी, जिसे मेंटेन कर हाईटेक बनाया जा रहा है। इस स्कूल को मेंटेन कर नए चेहरे के साथ दो अक्टूबर को गांधी जंयती के दिन लोकार्पण किया जाएगा।

बीस लाख से हाईटेक बनेगा स्कूल

अभी शुरू-शुरू में कंपनी 20 लाख रुपए खर्च कर स्कूल के चार कमरों को हाईटेक बना रही है। इस स्कूल में करीब 279 बच्चे हैं, जिनके लिए कानपुर से स्पेशल चेयर और टेबल मंगाई जा रही है। स्कूल के एक रूम में स्मार्ट क्लास चलाई जाएगी। स्कूल में 10 नए कंप्यूटर भी लगाए जाएंगे। एक रूम में प्रोजेक्टर लगाया जाएगा जिसके जरिए कॉम्प्टीशन की जानकारी दी जाएगी। इसी पर गवर्नमेंट क सारे प्रोजेक्ट भी दिखाए जाएंगे ताकि बच्चे अपनी अधिकार के बारे में जान सकें।

बन रहा टेनिस कोर्ट

बच्चों के लिए स्कूल में टेनिस कोर्ट भी तैयार किया जा रहा है। साथ ही बच्चे मेंटली मजबूत बनें इसके लिए योग की भी क्लास चलाई जाएगी। सीसीटीवी की निगरानी में स्कूल रहेगा। यही नहीं बच्चों के लिए म्यूजिक की क्लास भी चलाई जाएगी। प्रेयर के लिए साउंड सिस्टम लगाया जा रहा है। वहीं क्वाटरली सभी बच्चों का टेस्ट भी लिया जाएगा जिससे बच्चों की कमजोरी को ट्रेस करके उसे दूर किया जा सके।

बच्चों की होगी अलग स्पो‌र्ट्स ड्रेस

अभी तक आप ने इंग्लिश मीडियम स्कूलों में बच्चों को लाल, नीली, पीली और ऑरेंज कलर की स्पो‌र्ट्स ड्रेस में देखा होगा। लेकिन अब इस स्कूल के बच्चे भी रंग बिरंगे कलर के स्पोटर््स ड्रेस में नजर आएंगे। कंपनी अपनी तरफ से भी बच्चों को स्पोटर््स ड्रेस देगी। जिस सप्ताह में दो दिन पहन कर आना होगा।

स्कूल के एक बच्चे को लेंगे गोद

कंपनी स्कूल गोद लेने के साथ ही यहां के सबसे होनहार एक बच्चे को भी गोद लेगी। जिसकी पढ़ाई से लगाए सारे खर्चे का वहन कंपनी की ओर से किया जाएगा। उस बच्चे का फ्यूचर ब्राइट हो इसके लिए उसकी सारी डिमांड पूरी की जाएंगी।

सच्ची ने तैयार की स्कूल की डिजाइन

दिल्ली के निफ्ट से मास्टर ऑफ डिजाइन का कोर्स कर जॉब करने वाली सच्ची शुक्ला ने स्कूल की डिजाइन तैयार की है। जो दीवारों के जरिए बच्चों को कुछ अच्छा करने का संदेश देंगी। चंद्रयान, जल ही जीवन है, प्रकृति को बचाना है, पानी की कीमत जैसे स्लोगन बच्चों को रंग-बिरंगी पेंटिंग्स में नजर आएंगे।

बॉक्स

बच्चे करेंगे हवाई जहाज से यात्रा

स्कूल के बच्चों को हर तीन महीने पर बनारस, कुशीनगर समेत अन्य दार्शनिक जगहों पर टूर पर भी भेजा जाएगा। वहीं एग्जॉम में बेस्ट 20-25 स्टूडेंट्स को फाइव स्टार होटल में खाना भी खिलाया जाएगा। आठवीं के बाद नवोदय, आर्मी जैसे स्कूलों में दाखिला पाने वाले चार से पांच मेधावी स्टूडेंट्स को प्रोत्साहन के लिए हवाई जहाज की यात्रा भी कंपनी कराएगी।

वर्जन

इंडिया ग्लाइकोल कंपनी ने स्कूल गोद लिया है। बच्चों के अंदर पढ़ाई का जज्बा पैदा हो इसके लिए कंपनी स्कूल को हाईटेक बना रही है।

बीएन सिंह, बीएसए

स्कूल के बच्चों को बेहतर शिक्षा यहां मिल सके इसके सारे इंतजाम किए जा रहे हैं। बच्चे आगे दूसरे अच्छे स्कूल में जा सकें इसके लिए उन्हें प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। कंपनी स्कूल के एक होनहार बच्चे को दो अक्टूबर को गोद लेगी। बच्चों के अंदर कॉम्प्टीशन बीट करने का जज्बा पैदा करना मेरा पहला लक्ष्य है।

एसके शुक्ला, बिजनेस हेड, इंडिया ग्लाइकोल कंपनी

Posted By: Inextlive