- चालान घर पर भेजने में नाकाम हो रही ट्रैफिक पुलिस, राहगीर यातायात को लेकर पहले से ज्यादा हुए जागरुक

KANPUR : शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए जहां एक ओर ट्रैफिक पुलिस मुस्तैदी बढ़ा रहा है वहीं, दूसरी ओर सरकारी अव्यवस्थाएं इसमें रोड़ा बन रही हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के अभियान 'बदलेंगे हम, सुधरेगा ट्रैफिक' की पहल पर शहर का यातायात सुधार की दिशा में बढ़ चुका है। हालांकि, कुछ राहगीरों में अभी भी जागरुकता की कमी है।

चालान भेजने काे नहीं फंड

एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार के अनुसार इंट्रीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के कारण यातायात में सुधार हुआ है। लेकिन, कुछ अव्यवस्थाओं के कारण पूरी तरह से यातायात को सुचारु कर पाने में सफल नहीं हो पाएं हैं। जो चालान किए गए हैं उन्हें भेजने के लिए कोई फंड है। इस खर्च को वहन करने के लिए शहर की बड़ी कंपनियों को आमंत्रित किया गया है। ये कंपनियां भेजे जाने वाले चालान पर अपना प्रचार करेंगी

करने होंगे ख्ाुद में बदलाव

उन्होंने बताया कि जिस दिन सख्ती की जाती है, उस दिन सब ठीक रहता है। लेकिन, दूसरे दिन से ही व्यवस्थाएं फिर से पहले जैसी ही हो जाती हैं। टेंपो, ई रिक्शा को लोग चौराहों पर ही रुकवा कर उतरते हैं, जिससे जाम लगता है। लोगों को खुद भी बदलने की जरूरत है।

वर्जन-

चालान घर भेजने के खर्च को वहन करने के लिए कंपनियों को आमंत्रित किया गया है। इस व्यवस्था के पूरी तरह से लागू होने के बाद यातायात में खास बदलाव नजर आने लगेंगे।

- सुशील कुमार, एसपी ट्रैफिक

-------------------------

पब्लिक वर्जन-

यातायात में पहले से काफी बदलाव दिखने लगा हैं। जिसके बदलाव के लिए बीड़ा उठाया गया है, उसमें थोड़ा वक्त लग सकता है। लोगों में चालान को लेकर डर है।

-

ट्रैफिक को सुधारने के लिए सभी को सोचना होगा। जल्दबाजी में कई बार खुद भी यातायात नियमों को तोड़ देते हैं। जैसा हम करेंगे वैसा ही हमारे छोटे भी सीखेंगे।

-

ट्रैफिक व्यवस्था को लागू कराने में मेन पॉवर की कमी भी बड़ी समस्या बन रही है। छोटे चौराहों को होमगार्ड के भरोसे रखा गया है। वो जिम्मेदारियों नहीं समझते हैं।

चौराहों पर खड़े होने वाले टेंपो, रिक्शा यातायात बिगाड़ने का मुख्य कारण हैं। इन्हें पुलिस नहीं रोकती है। मंथली फिक्स होने से जम्मेदार अपनी ड्यूटी से पीछे हटते हैं।

-

ट्रैफिक बिगाड़ने में हम और आप जिम्मेदार हैं। सुबह के वक्त या शाम के वक्त नियमों को तोड़ते लोग आसानी से दिख जाते हैं.उनकी वजह से सब परेशानी में पड़ जाते हैं।

-

Posted By: Inextlive