- दिवाली से पहले घोषित होगा यूपी बोर्ड की परीक्षा कार्यक्रम

- शिक्षामित्रों के लिए भी कदम उठा रही सरकार: डिप्टी सीएम

मेरठ। अगले साल यूपी बोर्ड में एनसीआरटी की 70 प्रतिशत शामिल होंगी। जबकि 30 प्रतिशत किताबें सरकारी होंगी। शिक्षा में अमूलचूल परिवर्तन लाने के लिए सरकार काम कर रही है। यह यूपी का सबसे बड़ा परिवर्तन होगा। यह बात विद्या भारती के 30 वीं अखिल भारतीय खेल प्रतियोगिता में शामिल होने आए यूपी सरकार के डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कही।

दिवाली से पहले आएगा परीक्षा कार्यक्रम

डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि इस बार दीपावली से पहले यूपी बोर्ड की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। इस बार नकल विहीन परीक्षा कराने की सरकार ने पूरी तैयारी की है.जहां पर नकल पाई जाएगी। उस स्कूल को डिबार कर दिया जाएगा। साथ ही उस स्कूल की मान्यता भी रद्द की जाएगी।

बिना सीसीटीवी के नहीं बनेंगे केंद्र

डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि बिना सीसीटीवी कैमरे के कोई भी परीक्षा केंद्र नहीं बनेगा। परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए व्यवस्थापक के अलावा सहायक व्यवस्थापक भी रहेगी। इनकी मॉनिटरिंग करने के लिए शिक्षा और पुलिस के अधिकारियों को लगाया जाएगा।

गुणवत्ता से समझौता नहीं

डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। शिक्षामित्रों के लिए सरकार अगले महीने एनसीआरटी की परीक्षा कराने जा रही है। इसके अलावा सरकार जल्द ही माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड का गठन करने जा रही है। रिटायर्ड शिक्षकों का भी चयन किया जाएगा। किसी के साथ पक्षपात नहीं किया जाएगा। नियमानुसार सभी की भर्ती होगी।

रोहिंग्या मुसलमान हमारी जिम्मेदारी नहीं

शिक्षा के अलावा डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि रोहिंग्या मुसलमान न तो देश के नागरिक हैं और न ही हमारी जिम्मेदारी है। केंद्र सरकार अपना काम कर रही है।

कानून व्यवस्था में सुधार

कानून व्यवस्था पर डिप्टी सीएम ने कहा कि इससे कोई समझौता नहीं किया जाएगा। कानून व्यवस्था में सुधार हो रहा है। स्वास्थ्य व्यवस्था पर उन्होंने कहा कि गोरखपुर की घटना के बाद प्रदेश सरकार स्वास्थ्य के प्रति चिंतित है। सरकार द्वारा इस पर भी कानून बनाया जा रहा है। लापरवाही बरतने वाले डॉक्टरों पर कार्रवाई की जाएगी।

ये रहे मौजूद

इस दौरान दक्षिण विधायक डॉ। सोमेंद्र तोमर, सरधना विधायक संगीत सोम, आलोक सिसौदिया, गजेंद्र शर्मा, महानगर अध्यक्ष करूणेश नंदन गर्ग, भव्य त्यागी आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive