- शहर आए प्रदेश सरकार के उद्योग मंत्री नितिन अग्रवाल ने दी जानकारी

- बोले, एमएसएमई से मिला 1.80 करोड़ लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार

KANPUR : जो लोग 25 लाख रुपए तक कोई उद्योग लगाना चाहते हैं उनकी मदद एमएसएमई करेगा। वित्तीय मदद के साथ उद्योग लगाने में आने वाली हर परेशानी को भी दूर करेगा। प्रदेश सरकार उद्योगों को बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। प्रदेश सरकार 25 लाख तक के उद्योग लगाने के लिए एंटरप्रेन्योर्स की पूरी मदद करेगी। सर्किट हाउस में मीडिया से बातचीत में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा प्रोत्साहन विभाग के राज्य मंत्री नितिन अग्रवाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एग्रीकल्चर के बाद एमएसएमई ही एक ऐसा है जो 1.80 करोड़ लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार दे रहा है। उत्तर प्रदेश में एमएसएमई की सूक्ष्म उद्योगों की नई पॉलिसी उद्योगों को और बढ़ावा देगी। 25 लाख तक के उद्योग को वित्तीय सहायता देकर खड़ा किया जाएगा।

तेजी से बढ़ रहा है एक्सपोर्ट

मंत्री का कहना है कि एक्सपोर्ट के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। प्रदेश से एक्सपोर्ट लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले साल जहां 37 हजार करोड़ का माल एक्सपोर्ट किया गया था, वहीं इस साल यह आंकड़ा 85 हजार करोड़ रुपए पहुंच चुका है। प्लानिंग हो रही है कि किस तरह उद्योगों के कैसे सहूलियतें देकर बढ़ावा दिया जाए।

जिला उद्योग केन्द्र का नाम बदला

राज्य मंत्री ने बताया कि जिला उद्योग केन्द्र का नाम बदल दिया गया है। अब इसका नाम जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन विभाग कर दिया गया है। अब उद्योग लगाने के लिए यह विभाग उद्यमियों को प्रोत्साहित भी करेगा।

सिंगल विंडो िसस्टम लागू

एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि उद्योग विभाग में सिंगल विंडो सिस्टम लागू है। जहां आवेदन करने पर हर विभाग की एनओसी वहीं मिल जाएगी। इसके अलावा ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है।

Posted By: Inextlive