पाषाण शिल्पकारों को राज्यपाल ने किया सम्मानित

RANCHI (2 Oct) : रांची के मोरहाबादी में गांधी-शास्त्री जयंती के अवसर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने दुमका से आए पाषाण शिल्पकारों को प्रमाण पत्र और टूल किट देकर सम्मानित किया। इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा नाटक के माध्यम से मोहन दास करमचंद गांधी के महात्मा गांधी बनने तक के सफर का प्रस्तुतीकरण किया गया।

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग देश की ग्रामीण आबादी को आत्मनिर्भर बनाने का महत्वपूर्ण उपकरण बन सकता है। खादी आजादी के आंदोलन का महत्वपूर्ण अंग रहा है और स्वाधीनता आंदोलन का नेतृत्व कर रहे गांधी जी का खादी के प्रति बहुत लगाव था। उन्होंने सभी हिन्दुस्तानियों को खादी अपनाने का संदेश दिया था और स्वयं भी खादी को आत्मसात किया था।

उन्होंने कहा कि आज देश विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है। यह अच्छी बात है, लेकिन देश की जनसंख्या का एक बड़ा तबका विकास से वंचित है। इस बड़े हिस्से को आधारभूत संरचना उपलब्ध कराने की जरूरत है। श्रीमती मुर्मू ने कहा कि देश का हर व्यक्ति कम से कम ख्म् जनवरी, क्भ् अगस्त और ख् अक्टूबर को खादी का कपड़ा पहने। देश की युवापीढ़ी खादी के वस्त्रों को अपना रही है, यह अच्छा संकेत है।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि बापू कि क्भ्0वीं जयंती पर हम उन्हें स्वच्छ भारत सौंप कर अपनी सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करें।

इससे पूर्व राज्यपाल, नगर विकास मंत्री व अन्य ने महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

इस अवसर पर झारखण्ड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ, सांसद रामटहल चौधरी, विधायक नवीन जायसवाल, महापौर आशा लकड़ा, उपमहापौर संजीव विजयवर्गीय, राज्यपाल के प्रधान सचिव एसके सतपथी, झारखंड राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के एमडी दिपांकर पांडा समेत अन्य अतिथि उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive