-राजभवन स्थित राजेंद्र मंडप में 'वीर नारी सम्मान समारोह-2020' का आयोजन

PATNA: आज नए भारत का उदय हो रहा है। 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के सपने का लक्ष्य यही है कि हमारी राष्ट्रीय एकता और सद्भावना को और अधिक शक्तिऔर सुदृढ़ता मिले तथा सामाजिक समरसता का विकास हो। समाज में शांति और सद्भावना के लिए आपसी भाईचारा जरूरी है तथा देश की एकता और अखंडता के लिए हमारे भीतर राष्ट्रीयता की भावना का भरपूर विकास जरूरी है। यह बातें गवर्नर फागू चौहान ने कही। वे बुधवार को राजभवन स्थित राजेंद्र मंडप में शहीद सैन्य अधिकारियों एवं सैनिकों की पत्नियों के सम्मान में आयोजित समारोह में बोल रहे थे।

सहायता करना हमारा नैतिक दायित्व भी

गवर्नर ने कहा कि जो सैनिक गर्मी और दुर्गम बर्फीले क्षेत्रों में हाड़ कंपानेवाली ठंड के बावजूद सीमा पर अपने कदम जमाए रखकर हमारे देश की रक्षा करते हैं, उनके सम्मान में अगर हम कुछ करते हैं तथा उनकी बहादुर पत्नियों और संतानों के लिए कुछ कल्याणकारी कदम उठाते हैं तो यह हमारे लिए गौरव की बात है। अपने वीर सैनिकों और उनके परिवारों की हर संभव सहायता करना हमारा फर्ज ही नहीं, नैतिक दायित्व भी है।

92 वीर नारियों को सम्मान पत्र

राज्यपाल सचिवालय और सैनिक कल्याण निदेशालय की ओर से आयोजित 'वीर नारी सम्मान समारोह-2020' में वर्ष 1967 से 2003 तक की अवधि के दौरान शहीद हुए बिहार के सैन्य अधिकारियों एवं सैनिकों की 92 वीर नारियों को सम्मान पत्र एवं प्रत्येक को 51 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई। इससे पहले सैनिक कल्याण निदेशालय के निदेशक कर्नल दिलीप प्रसाद ने स्वागत भाषण किया। जबकि गवर्नर के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने धन्यवाद ज्ञापन किया। गृह विभाग के विशेष सचिव सुनील कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक (विधि व्यवस्था) अमित कुमार, बिहार व झारखंड सब एरिया मुख्यालय के जीओसी मेजर जनरल राजपाल पुनिया, डिप्टी कमांडेंट कर्नल विनीत लोहिया, राज्यपाल सचिवालय के संयुक्तसचिव राजकुमार सिन्हा समेत अन्य अफसर मौजूद थे।

Posted By: Inextlive