RANCHI : राज्य के सरकारी डॉक्टर्स के अवकाश और हाजिरी का अधिकार पंचायतों को सौंपने के विरोध में राज्यभर के चिकित्सक आंदोलन के मूड में हैं। झारखंड स्टेट हेल्थ सर्विसेज एसोसिएशन यानी झासा के महासचिव डॉ विमलेश सिंह ने बताया कि झासा के आह्वान पर 25 अक्टूबर को राज्यभर के 1400 चिकित्सक मुख्यमंत्री आवास का मार्च करेंगे। गौरतलब हो कि हाल ही में कैबिनेट फैसले के बाद रघुवर सरकार ने चिकित्सा पदाधिकारियों की हाजिरी देखने का अधिकार पंचायतों को दिया है। इस संदर्भ में अधिसूचना भी जारी हो चुकी है। इसके खिलाफ चिकित्सक आंदोलन के मूड में हैं।

देंगे सामूहिक इस्तीफा

झासा के महासचिव डॉ विमलेश सिंह ने बताया कि 25 अक्टूबर को राज्य भर के सभी डाक्टर्स करमटोली स्थित आईएमए भवन में इकट्ठा होंगे। इसके बाद वहां से शांति मार्च के रूप मे सीएम आवास पहुंच कर अपना विरोध जताएंगे। वहीं, दो नवंबर को डॉक्टर्स एक दिन के सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। आंदोलन के इन दो चरणों के बाद भी सरकार झासा की मांगें नहीं मानती है, तो झारखंड स्थापना दिवस यानी 15 नवंबर को राज्यभर के सरकारी चिकित्सक सामूहिक इस्तीफा दे देंगे।

आसान नहीं है खाद्य सुरक्षा कानून की सफलता - सरयू राय

कार्यकर्ताओं को किया संबोधित

आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा है कि राज्य में खाद्य सुरक्षा अधिनियम को धरातल पर लागू करना सबसे बडी चुनौती है। उन्होंने कहा कि कागज पर यह योजना लागू कर दी गयी है। पदाधिकारियों की कमी इसके समक्ष बाधा है। श्री राय शुक्त्रवार को डेमोटांड स्थित पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के आवास पर पार्टी कार्यकर्ताओ को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि योजना को धरातल पर लागू करने को लेकर कार्यकर्ताओं को ध्यान देने की जरुरत है। विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए

रिवर्स बिडिंग से होगी खरीदारी

उन्होंने रिवर्स बिडिंग के माध्यम से खरीदारी करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए राज्य स्तर से लेकर जिला प्रखंड तथा दुकान स्तर पर निगरानी समिति का गठन किया जायेगा। इस समिति में अच्छे सामाजिक कार्यकर्ता एवं पार्टी के लोगों को शामिल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने चावल के साथ गेहूं देना भी स्वीकार कर लिया है। जल्द ही गेहूं भी पीडीएस से मिलने लगेगा। साथ ही श्री राय ने कहा है कि दाल का वितरण भी पीडीएस से किये जाने के मामले पर बात हो रही है। पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा की चर्चा करते हुए श्री राय ने कहा कि उनके पास लंबा प्रशासनिक एवं राजनीति का अनुभव है।

Posted By: Inextlive